scriptमसूद अजहर मामले में चीन से खुलकर बात करे भारत : खुर्शीद | Centre should have heart to heart talks with China over ban on Masood Azhar : Khurshid | Patrika News

मसूद अजहर मामले में चीन से खुलकर बात करे भारत : खुर्शीद

Published: Apr 12, 2016 06:46:00 pm

पूर्व विदेशमंत्री ने कहा कि आप यह उम्मीद नहीं कर सकते की बिना बात करे चीन आपका समर्थन करेगा

Salman Khurshid5

Salman Khurshid5

बीजिंग। भारत के पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद का कहना है कि अगर केंद्र सरकार को पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश ए मौहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगवाने के लिए संयुक्त राष्ट्र में वीन का समर्थन हासिल करने के लिए उसके साथ खुल कर बात करे। खुर्शीद ने यह बात संयुक्त राष्ट्र में चीन की द्वारा मसूद पर बैन लगाने की भारत की कोशिशों के खिलाफ वीटो करने के बाद कही।

पूर्व विदेशमंत्री ने कहा कि आप यह उम्मीद नहीं कर सकते की बिना बात करे चीन आपका समर्थन करेगा। यह खरीददारी की सूची रखने की तरह नहीं है। चीन के चांग्शा शहर में आयोजित कारोबारी समारोह के दौरान उन्होंने कहा कि अगर हमें दोस्त बनाने हैं तो अपने व्यवहार को लेकर हम स्वार्थी नहीं हो सकते। इसके लिए हमें उदारवादी और इच्छुक होना होगा।

खुर्शीद ने आगे कहा कि मुझे उम्मीद है कि चीन सकारात्मक रुख अपनाते हुए हमारा समर्थन करेगा। इसके लिए आपको अपने पड़ोसी से खुलकर बात करनी होगी। संयुक्त राष्ट्र ने 2001 में जैश ए मोहम्मद को आतंकी सूची में डाल दिया था। इसके अलावा अमरीकी विदेश मंत्रालय और पाकिस्तान सरकार ने भी इस संगठन पर बैन लगा रखा है।

उल्लेखनीय है कि कथित तौर पर पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकी हमले में मसूद अजहर की संलिप्तता होने के चलते भारत ने संयुक्त राष्ट्र के जरिए उसपर बैन लगवाने की कोशिश की थी, लेकिन चीन ने अंतिम समय में तकनीकी रुकावट पैदा कर इस कोशिश को नाकाम कर दिया।

बीजिंग और नई दिल्ली का कहना है कि इस मामले को लेकर दोनों देशों के बीच वार्ता चल रही है। चीनी अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने भारत से इस मामले को लेकर और अधिक विस्तृत सूचना मांगी है। रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर 18 अप्रेल को चीन की यात्रा पर जाने वाले हैं। उसके बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत कुमार डोवाल भी बीजिंग यात्रा पर जाएंगे। माना जा रहा है कि दोनों की यात्रा के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो