scriptसेना प्रमुख के बयान पर भड़का चीन, कहा-डोकलाम पर पिछले दिनों से सबक ले भारत | China again claim on doklam said india take lessons from last days | Patrika News

सेना प्रमुख के बयान पर भड़का चीन, कहा-डोकलाम पर पिछले दिनों से सबक ले भारत

Published: Jan 25, 2018 08:59:13 pm

Submitted by:

Prashant Jha

गौरतलब है कि भारतीय सेनाध्‍यक्ष बिपिन रावत ने डोकलाम को विवादित क्षेत्र बताया था। जिसपर चीन ने तीखी प्रतिक्रिया दी है।

china , doklam, india
बीजिंग: भारतीय सेनाध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत के डोकलाम पर दिए बयान के बाद चीन ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। चीन ने डोकलाम पर दावा करते हुए कहा कि भारत को पिछले साल की तनातनी से सबक लेना चाहिए। गौरतलब है कि पिछले दिनों भारतीय सेनाध्‍यक्ष बिपिन रावत ने डोकलाम को विवादित क्षेत्र बताया था। चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्‍ता वू कियान ने गुरुवार को कहा कि ‘डोकलाम चीन का एक अभिन्‍न हिस्सा है। उन्होंने कहा कि ‘भारतीय पक्ष का बयान यह इशारा करता है कि भारतीय सैनिकों ने अवैध तरीके से सीमा पार की है।’ भारत को उससे सबक लेते हुए ऐसी घटनाएं आगे नहीं हो इस पर सोचना चाहिए। वू ने कहा कि चीन सभी देशों के साथ समान व्‍यवहार की हिमायत करता है। बीजिंग हमेशा से शीत युद्ध जैसी मानसिकता के प्रदर्शन का विरोध करता रहा है।’ चीनी प्रवक्‍ता ने अफगानिस्‍तान में सैन्‍य अड्डा या आतंकरोधी केंद्र स्‍थापित करने की रिपोर्ट को भी खारिज किया है। वू कियान ने इस रिपोर्ट को निराधार करार दिया है।
सेना प्रमुख के बयान पर भड़का चीन

गौरतलब है कि 12 जनवरी को सेना दिवस के मौके पर सेना प्रमुख ने कहा था, ‘चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने उत्तरी डोकलाम के इलाके पर कब्जा कर लिया है। गतिरोध स्थल से दोनों पक्ष पीछे हट गए हैं। तंबू अब भी लगे हैं। निगरानी चौकियां मौजूद हैं। इस क्षेत्र को लेकर भूटान और चीन के बीच विवाद है। सैटेलाइट के जरिए डोकलाम के विवादित क्षेत्र में चीनी सेना के तंबू, निगरानी केंद्र, टैंक, मिसाइलें और बख्‍तरबंद वाहनों की मौजूदगी का खुलासा हुआ था। जनरल रावत ने आशंका जताई थी कि सर्दी के मौसम के बाद चीनी सेना फिर से इस क्षेत्र में अपनी गतिविधि बढ़ा सकती है। उन्‍होंने सीमा पर तैनात भारतीय जवानों को चौकस रहने का भी निर्देश दिया था।
ये भी पढ़ें: डोकलाम विवाद सुलझाने में इस शख्स ने निभाई थी अहम भूमिका, राष्ट्रपति ने की सराहना

16 जून, 2017 को डोकलाम विवाद
गौरतलब है कि 16 जून, 2017 को डोकलाम विवाद की शुरुआत हुई थी। लेकिन तीन महीने बाद उच्‍चस्‍तरीय वार्ता के बाद अगस्‍त में दोनों देश के जवान विवादित क्षेत्र से वापस हो गए थे। लेकिन चीन कई मौकों पर डोकलाम पर अपना दावा ठोकता रहा है। पिछले कुछ महीनों में सीमा से लगते इलाकों में चीनी गतिविधि बहुत बढ़ गई है। पिछले साल पीएलए के जवान सड़क निर्माण के लिए अरुणाचल प्रदेश में घुस आए थे। इसका वीडियो भी वायरल हुआ था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो