scriptचीन: इस साल 23 करोड़ लोगों की हुई एड्स जांच, सामने आए चौंकानेवाले मामले | China around 23 crore screened for AIDs this year | Patrika News

चीन: इस साल 23 करोड़ लोगों की हुई एड्स जांच, सामने आए चौंकानेवाले मामले

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2019 11:19:16 am

Submitted by:

Shweta Singh

इस साल जनवरी से अक्टूबर तक देश में 23 करोड़ लोगों की जांच
1 लाख 31 हजार नये एड्स संक्रमित लोगों का हुआ खुलासा

aids.jpg

बीजिंग। पाकिस्तान के बाद अब चीन में भी एड्स को लेकर खतरा बढ़ रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल जनवरी से अक्टूबर तक देश में 23 करोड़ लोगों की एड्स की जांच की गयी। जांच के बाद 1 लाख 31 हजार नये एड्स संक्रमित लोगों का पता लगाया गया है। बताया जा रहा है कि एड्स इलाज पाने वाले लोगों की संख्या में 1 लाख 27 हजार वृद्धि हुई है।

स महामारी की ओवरऑल स्थिति निचले स्तर पर

चीन भर में एड्स संक्रमित लोगों में से 86.8 प्रतिशत लोगों को संबंधित इलाज मिल रहा है और इलाज की सफलता दर 93.5 प्रतिशत है। इस अक्टूबर के अंत तक देश में एड्स पीड़ित जीवित लोगों की संख्या 9 लाख 58 हजार है। इस महामारी की ओवरऑल स्थिति नीचे स्तर पर बनी हुई है।

1 दिसंबर को साझा की गई जानकारी

यहां आपको बता दें कि चीन ने वर्ष 2019 में एड्स की रोकथाम और इलाज में नयी प्रगति हासिल की है। एड्स संक्रमण दर निचले स्तर पर बनाए रखी है। चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य और चिकित्सा आयोग ने 1 दिसंबर को यह जानकारी दी। बताया गया है कि अब चीन में ब्लड ट्रांसफ्यूजन से एड्स के संक्रमण को आम तौर पर रोका गया है। इंट्रावेनस ड्रग्स के इस्तेमाल से संक्रमण और मदर-टू-चाइल्ड ट्रांसमिशन प्रभावी रूप से नियंत्रित किया गया है। दावा किया जा रहा है कि यौन संपर्क देश में एड्स के संक्रमण की सबसे मुख्य वजह है।

कई योजनाओं की हुई है शुरुआत

राष्ट्रीय स्वास्थ्य और चिकित्सा आयोग ने शारीरिक संबंध और मदर-टू-चाइल्ड संक्रमण और इस महामारी की गंभीर स्थिति से पीड़ित इलाकों पर फोकस रखकर संबंधित कार्य की व्यवस्था की है। इसके अलावा राष्ट्रीय स्वास्थ्य और चिकित्सा आयोग स्वस्थ चीन कार्रवाई कार्यक्रम के कार्यान्वयन के दौरान समाज की जागरूकता मजबूत कर चौतरफा तौर पर एड्स रोकथाम की योजना (वर्ष 2019-2022) लागू करेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो