script

pulwama attack: चीन का दावा,भारत-पाक के बीच तनाव को कम करने के लिए अहम भूमिका निभाई

locationनई दिल्लीPublished: Dec 25, 2019 11:29:26 am

Submitted by:

Mohit Saxena

पुलवामा हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। हवाई हमले के बाद दोनों देशों के बीच 27 फरवरी को हवाई झड़प हुई थी

tension arise on Pulwama Attack

जम्मूः Pulwama Attack में घायल 9 में 2 जवान शहीद, कल हुआ था IED Blast

बीजिंग। चीन का कहना है कि उसने पुलवामा हमले में पाकिस्तान और भारत के बीच तनाव कम करने में अहम भूमिका निभाई थी। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने बीजिंग द्वारा पर्दे के पीछे से निभाई गई भूमिका को उजागर करते हुए यह बात कही। पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद द्वारा फरवरी में किए गए हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक कर आतंकवादियों के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर को ध्वस्त कर दिया था। पुलवामा हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। हवाई हमले के बाद दोनों देशों के बीच 27 फरवरी को झड़प हुई थी।

पाकिस्तानी परमाणु बम के जनक ‘कैद’ से परेशान, मुक्ति के लिए कोर्ट में लगाई गुहार

पाकिस्तान के एक विमान का पीछा करते हुए भारत का विमान पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था,इसके बाद एक भारतीय पायलट को भी पाक ने बंदी बना लिया था। पाकिस्तान ने जल्द ही भारतीय पायलट को रिहा करने की घोषणा की और पायलट को भारत को सौंप दिया।
भारत-पाक तनाव को कम करने के लिए चीन ने अपने उप विदेश मंत्री कोंग शुयानयू को पाकिस्तान भेजकर धैर्य रखने की सलाह दी थी। सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के आधिकारिक अखबार ‘पीपुल्स डेली’ को दिए एक इंटरव्यू में वांग ने 2019 में चीन की कूटनीतिक उपलब्धियों में पुलवामा बाद के तनाव और भारत तथा पाकिस्तान के बीच शांति बनाने के प्रयासों का जिक्र किया।

ट्रेंडिंग वीडियो