scriptचीन ने कर दिया एक और कमाल, पहाड़ काटकर बना दिया फाइव स्टार होटल | China builds five star hotel below water level | Patrika News

चीन ने कर दिया एक और कमाल, पहाड़ काटकर बना दिया फाइव स्टार होटल

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2018 02:16:14 pm

इसकी सबसे बड़ी खूबी ये है कि यह होटल एक चट्टान के ऊपर निर्मित किया गया है

china hotel

चीन ने कर दिया एक और कमाल, पानी के अंदर बना दिया फाइव स्टार होटल

बीजिंग। चीन ने अपनी विकसित टेक्नोलॉजी का एक और बेहतरीन नमूना दुनिया के सामने प्रदर्शित किया है। चीन ने एक ऐसे होटल का निर्माण किया है जो पानी के अंदर स्थित है। 17 मंजिला होटल शंघाई सिटी के केंद्र से लगभग एक घंटे की ड्राइव पर है। इस अनोखे होटल में एक रात के लिए एक कमरे का शुल्क में 3,394 युआन यानी लगभग 490 डालर है। चीन का यह स्वैकी होटल एक पिट के अंदर निर्मित है। इस होटल में जल स्तर के नीचे सूट बने हुए हैं। झरना और चट्टान के ऊपर से चढ़ाई इसकी कुछ आकर्षक विशेषताएं हैं।

खुला गया अनोखा होटल

चीन में बिल्डिंग टैनोक्रैट्स ने चमत्कार करते हुए यह होटल विकसित किया है। इसकी सबसे बड़ी खूबी यह है कि ये होटल एक चट्टान के ऊपर निर्मित किया गया है। बताया जा रहा है कि यह चट्टान पहले एक कोयला खदान थी। चट्टान के बराबर में बाढ़ से निर्मित 88 मीटर गहरे गड्ढे को रोकना इंजीनियरों के लिए मुख्य चुनौतियों में से एक थी। 288 मिलियन डॉलर की राशि से निर्मित इस होटल के विकास में एक थीम पार्क भी शामिल है। माना जा रहा है कि यह होटल चीन में उभरते हुए बोल्ड आर्किटेक्चरल डिज़ाइनों की बढ़ती संख्या का प्रतीक है। पानी के स्तर के नीचे सूट की एक मंजिल है, लेकिन शेन्केंग क्वेरी की गहराई में खिड़कियों को बड़े मछली टैंकों द्वारा बंद कर के रखा गया है। इस होटल से जुड़े एक मुख्य इंजीनियर ने कहा,”यह एक परियोजना है जो पूरी तरह से नई है। एक ऐसी परियोजना जिसका हमने पहले कभी सामना नहीं किया है।”

आईं कई मुसीबतें

होटल के निर्माण में कई मुसीबतें आईं। 2013 में निर्माण शुरू होने से पहले भारी बारिश ने पास की नदी को खदान की तरफ मोड़ दिया। जिससे इसका आधा हिस्सा भर गया। इससे इंजीनियरों के लिए बड़ी समस्या खड़ी हो गई। प्रोजेक्ट इंजीनियर चेन इसे याद करते हुए कहते हैं, “निर्माण के पूरा होने के बाद ऐसा कुछ हुआ होता तो यह एक विनाशकारी झटका होता।” डिजाइनरों ने भविष्य में होने वाली ऐसी किसी घटना को रोकने के लिए गड्ढे के किनारे के चारों ओर एक तटबंध बनाया ताकि इस लेवल पर सैकड़ों मेहमान अच्छी तरह से भोजन और पार्टी का आनंद ले सकें। निचले तल पर पानी के स्तर को नियंत्रित करने में मदद के लिए एक पंप हाउस का उपयोग किया जाता है।

पूरी तरह अद्वितीय

एक कृत्रिम झरने का विकास यहां कि सबसे आकर्षक सुविधाओं में से एक है। होटल में आने वाले साहसी मेहमान रॉक क्लाइंबिंग में भी शामिल हो सकते हैं। प्रोजेक्ट के ब्रिटिश वास्तुकार मार्टिन जोचमन ने 12 साल की शुरुआत के बाद कहा, “यह एक पूरी तरह से अनूठा विचार था। वास्तव में ऐसी साइट के साथ कुछ खास करने का जूनून जो पूरी तरह बंजर हो और उसे नया जीवन देना हो ।” राज्य के प्रसारक चाइना सेंट्रल टेलीविजन ने इसे “द बिग अंडरपैंट” उपनाम दिया है। क्यों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो