तकनीकी खराबी के चलते चीनी हवाई सीमा में पहुंचा भारतीय ड्रोन, हुआ हादसे का शिकार

ashutosh tiwari

Publish: Dec, 07 2017 12:08:37 (IST) | Updated: Dec, 07 2017 02:27:20 (IST)

Asia
तकनीकी खराबी के चलते चीनी हवाई सीमा में पहुंचा भारतीय ड्रोन, हुआ हादसे का शिकार

चीन सीमा में घुसते ही ड्रोन हादसे का शिकार हो गया।

नई दिल्ली। भारतीय सेना का एक यूएवी (अन्मैन्ड एरियल वेहिकल) गलती से सीमा पार कर चीनी हवाई सीमा में चला गया। इस दौरान हादसे का शिकार होने की वजह से यूएवी नष्ट भी हो गया। भारतीय सेना से मिली जानकारी के मुताबिक एक यूएवी सिक्किम सेक्टर में नियमित उड़ान पर था। इस दौरान उसका संपर्क कंट्रोल रूम से टूट गया और वो चीनी हवाई सीमा में पहुंच गया। इस पर भारतीय सेना के अधिकारियों ने चीनी अधिकारियों को मामले की जानकारी दी।

मामले में वेस्टर्न थियेटर कमांड के ज्वाइंट स्टाफ विभाग के कॉम्बैट ब्यूरो के उप प्रमुख झैंग शुइली के कहा है कि एक भारतीय यूएवी (अन्मैन्ड एरियल वेहिकल) ने चीन के हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया और प्रवेश करते ही वह दुर्घटना का शिकार हो गया। चीनी सीमा सुरक्षा बलों ने ड्रोन की पहचान और उसका सत्यापन किया है। झैंग के मुताबिक भारत के इस कदम से चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन हुआ है और चीनी सेना इसका कड़ा विरोध करती हैं। उन्होंने कहा कि हम अपने मिशन और जिम्मेदारी को पूरा करेंगे और चीन की राष्ट्रीय संप्रभुता और सुरक्षा की रक्षा करेंगे।

पाकिस्तान ने भी किया था ड्रोन को मार गिराने का दावा
आपको बता दें कि पाकिस्तान ने कुछ दिन पहले भारत पर जासूसी का इल्जाम लगाया था। उस दौरान पाकिस्तानी सेना ने दावा किया था कि भारतीय सेना का एक ड्रोन एलओसी के उस पार गया था जिसे उन्होंने मार गिराया। पाकिस्तान के इस दावे का सोशल मीडिया पर जमकर मजाक उड़ा था। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने टि्वटर पर जानकारी देते हुए लिखा था कि भारतीय ड्रोन राखचिकरी सेक्टर में घुसा आया, जिसे पाक सेना ने मार गिराया। उन्होंने इस ड्रोन पर जासूसी करने का आरोप लगाया। उन्होंने बताया कि अब ड्रोन का मलबा पाक सेना के पास है। सूत्रों के मुताबिक ये ड्रोन भारत का नहीं था। प्रारंभिक जांच में ये चीन का बना लग रहा था।

उस दौरान उड़ा था पाक सेना का मजाक
टि्वटर पर पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता के ट्वीट का जमकर मजाक उड़ा था। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने टि्वट कर लिखा था कि ऐसे खिलौने उनके पास भी हैं। अगर कोई पाकिस्तान अफसर उसे गिराकर प्रमोशन पाना चाहता है तो वो उसे उड़ाकर पाकिस्तान भेज सकते हैं। इसके साथ ही अन्य यूजर्स ने भी पाक सेना के प्रवक्ता के इस ट्वीट को रिट्विट कर मजाक उड़ाया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned