scriptहांगकांग पर ब्रिटेन के बयान से भड़का चीन, कहा- हस्तक्षेप करने की कोशिश न करें | China demands Britain not to interfere in Hong Kong | Patrika News

हांगकांग पर ब्रिटेन के बयान से भड़का चीन, कहा- हस्तक्षेप करने की कोशिश न करें

locationनई दिल्लीPublished: Aug 11, 2019 10:28:34 pm

Submitted by:

Anil Kumar

हांगकांग में रविवार को लगातार 10 वें सप्ताह भी प्रदर्शनकारियों का विरोध जारी रहा
हांगकांग में लोग विवादित प्रत्यर्पण बिल को लेकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं

चीन और ब्रिेटन

बीजिंग। विवादित प्रत्यर्पण बिल को लेकर हांगकांग में लगातार विरोध प्रदर्शन का दौरा जारी है। रविवार को लगातर १० सप्ताह भी प्रदर्शनकारियों ने सड़क पर उतर कर अपना विरोध जताया। इस बीच हांगकांग को लेकर लगातार वैश्विक प्रतिक्रियाएं भी सामने आ रही हैं।

हालांकि वैश्विक प्रतिक्रिया को लेकर चीन ने नाराजगी जाहिर की है। इसी कड़ी में चीन ने कहा है कि हांगकांग के मामलों में कोई भी विदेशी हस्तक्षेप नहीं कर सकता। चीन ब्रिटेन से हांगकांग मामलों में हस्तक्षेप न करने और चीन के अंदरुनी मामलों में दखल देने की किसी भी कार्रवाई को बंद करने की कड़ी मांग करता है। यह बात चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ छ्वनयिंग ने कही।

हांगकांग में प्रदर्शनकारियों का विरोध 10वें सप्ताह भी जारी, सड़कों पर उतरे लाखों लोग

रिपोर्ट है कि ब्रिटिश विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ब्रिटिश विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने 9 अगस्त को हांगकांग की स्थिति को लेकर हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की प्रमुख प्रशासक कैरी लैम के साथ फोन पर बातचीत की।

इस पर टिप्पणी करते समय हुआ छ्वनयिंग ने कहा कि आज का हांगकांग चीन लोक गणराज्य का एक विशेष प्रशासनिक क्षेत्र है और अब यह ब्रिटेन का उपनिवेश नहीं रहा। हांगकांग पर ब्रिटेन की प्रभुसत्ता नहीं है और प्रशासन एवं निगरानी का अधिकार नहीं है।

हांगकांग में प्रदर्शन

चीन ने अमरीका को ठहराया जिम्मेदार

बुनियादी कानून के मुताबिक हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र के विदेश मामलों को चीन की केंद्र सरकार द्वारा निपटाया जाना चाहिए। ब्रिटिश सरकार द्वारा प्रत्यक्ष रूप से हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की प्रमुख प्रशासक को फोन करना गलत बात है।

चीन ने गंभीर रूप से ब्रिटेन से तुरंत सभी हस्तक्षेप संबंधी कार्रवाई को बंद करने और चीन के अंदरूनी मामलों में दखल न देने की मांग की।

हांगकांग में विरोध प्रदर्शन के दौरान 16 घायल, 49 लोग गिरफ्तार

बता दें कि चीन ने इससे पहले अमरीका को भी चेतावनी दी है। चीन ने आरोप लगाया है कि अमरीका हांगकांग में लोगों को भड़का रहा है। चीन ने अमरीका से कहा है कि वह हांगकांग मामले में दखल न दें और लोगों को न भड़काएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो