script30,000 नक्शों में अरुणाचल दिखाया गया था भारत का हिस्सा, बदले में चीन ने उठा लिया ऐसा कदम | China destroys 30,000 world maps for showing Arunachal in India | Patrika News

30,000 नक्शों में अरुणाचल दिखाया गया था भारत का हिस्सा, बदले में चीन ने उठा लिया ऐसा कदम

locationनई दिल्लीPublished: Mar 26, 2019 02:23:38 pm

अरुणाचल प्रदेश पर चीन ने फिर किया दावा
नक्शों में अरुणाचल दिखाया गया भारत का हिस्सा तो चीन ने लिया अनोखा फैसला
अरुणाचल को दक्षिण तिब्बत का भाग मानता है चीन

China destroys 30,000 world

30,000 नक्शों में अरुणाचल दिखाया गया था भारत का हिस्सा, बदले में चीन ने उठा लिया ऐसा कदम

बीजिंग। भारत के अभिन्न अंग अरुणाचल परदेश को लेकर चीन का खेल एक बार फिर से उजागर हो गया है। चीनी मीडिया की खबर के अनुसार 30,000 नक्शों में अरुणाचल प्रदेश को भारत का हिस्सा दिखाए जाने पर चीन ने उन्हें नष्ट करने का आदेश दिया है। आपको बता दें कि दक्षिण तिब्बत के हिस्से के रूप में उत्तर-पूर्वी भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा करता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अरुणाचल प्रदेश और ताइवान को अपने क्षेत्र का हिस्सा नहीं बताने के लिए चीन में सीमा शुल्क अधिकारियों ने देश में छपे हुए 30,000 दुनिया के नक्शों को नष्ट कर दिया है।

भारतीय राज्य पर चीनी नजर

चीन दक्षिण तिब्बत के हिस्से के रूप में अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा करता आया है। अब यह बात पूरी दुनिया के सामने साफ है कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य अंग है। हालांकि चीन लगातर अरुणाचल पर अपना दावा करता रहा है। दोनों देशों ने 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा और सीमा विवाद को सुलझाने के लिए अब तक 21 दौर की वार्ता की है। लेकिन अभी तक इस बारे में कोई उल्लेखनीय प्रगति नहीं हो सकी है। मंगलवार को मीडिया की एक रिपोर्ट में कहा गया कि हजारों नक्शे ग्लोबल टाइम्स द्वारा संचालित एक प्रेस में छापे गए हैं, जिनमें अरुणाचल प्रदेश को देश का हिस्सा नहीं बताया गया हैं। उसके बाद सीमा शुल्क अधिकारियों लगभग 30,000 वर्ल्ड के मैप्स को गलत बताते हुए इन्हें नष्ट करने का आदेश जारी किया हैं।

भरोसे लायक नहीं चीन

चीन ने अपने कदम को यह कहकर वैध ठहराने की कोशिश की हैं कि यह उसकी सम्प्रभुता का उलंघन का मामला है। जानकारों का कहना है कि असल में चीन शुरू से इस मामले में दोहरी नीति अपनाता है। कई मौकों पर वह अरुणाचल को भारत का हिस्सा मान चुका है लेकिन कुछ मौकों पर वह ऐसा जताने की कोशिश करता है जैसे कि अरुणाचल उसका अभिन्न अंग है। अब जबकि दुनिया भर में चीन का खेल उजागर हो चुका है, वह बीच-बीच में ऐसे काम कर इस मुद्दे को किसी न किसी रूप में जिंदा रखता है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो