script

अमरीका के संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद छोड़ने से चीन निराश, सभी पक्षों के लिए परिषद अहम

locationनई दिल्लीPublished: Jun 20, 2018 08:31:34 pm

Submitted by:

Prashant Jha

अमरीका ने काउंसिल पर राजनीतिक पक्षपात करने का आरोप लगाते हुए काउंसिल से अलग होने का फैसला किया।

china,unhrc

अमरीका के संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद छोड़ने से चीन निराश, सभी पक्षों के लिए परिषद अहम

बीजिंग: चीन के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से अमरीका के हटने से चीन निराश है। संयुक्त राष्ट्र में अमरीका की स्थाई प्रतिनिधि निक्की हेली ने मंगलवार को अमरीका के संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से अलग होने की घोषणा की। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, “संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अधिकृत व सृजित मानवाधिकार परिषद विभिन्न पक्षों के लिए मानवाधिकारों के मसले पर बातचीत व सहयोग करने और आपसी तालमेल बनाकर संयुक्त रूप से इसे प्रोत्साहित करने का महत्वपूर्ण मंच है। सभी पक्षों के लिए परिषद काफी अहम है और वे इससे जुड़े हुए हैं।” उन्होंने कहा, “चीन बहुपक्षवाद की रक्षा की वकालत करता है और खुद इसके लिए प्रतिबद्ध है। वह दुनियाभर में मानवाधिकार को प्रोत्साहन देने और इसकी रक्षा के लिए मानवाधिकार परिषद और अन्य तंत्रों का समर्थन करता है। गेंग ने यह भी कहा कि बीजिंग दूसरे पक्षों के साथ अपना कार्य जारी रखेगा और रचनात्मक बातचीत और सहयोग के जरिये अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकारों के समग्र विकास के लिए काम करता रहेगा।
अमरीकी विदेश मंत्री ने किया ऐलान

गौरतलब है कि अमरीका ने खुद को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से बाहर कर लिया है। अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और संयुक्त राष्ट्र में अमरीकी राजदूत निकी हेली ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए इसका ऐलान किया। वहीं, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) के प्रमुख ज़ेद बिन राद अल हुसैन ने अमरीका के इस फैसले को गलत ठहराया है। उन्होंने कहा है कि अमरीका को मानवाधिकारों की रक्षा से पीछे नहीं हटना चाहिए था।
अमरीका ने unhrc पर लगाया आरोप

अमरीका ने काउंसिल पर राजनीतिक पक्षपात करने का आरोप लगाया है। संयुक्त राष्ट्र में अमरीका की एंबेसडर निकी हेली ने परिषद पर इजरायल से राजनीतिक पक्षपात करने आरोप लगाते हुए ये ऐलान किया। बता दें कि अमरीका लंबे समय से 47 सदस्यीय इस परिषद में सुधार की मांग कर रहा था। ट्रम्प के राष्ट्रपति बनने के बाद अमरीका तीन बड़े अंतरराष्ट्रीय संगठनों से किनारा कर चुका है। इससे पहले उसने पेरिस क्लाइमेट चेंज फिर ईरान परमाणु समझौते से बाहर होने का ऐलान किया था और अब खुद को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) से बाहर करने का ऐलान अमरीका ने कर दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो