scriptचीन ने मरम्मत के बाद पहला अपग्रेड जेएफ-17 विमान पाकिस्तान वायुसेना को सौंपा | China first upgraded JF-17 aircraft to Pakistan Air Force | Patrika News

चीन ने मरम्मत के बाद पहला अपग्रेड जेएफ-17 विमान पाकिस्तान वायुसेना को सौंपा

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2019 06:30:12 am

Submitted by:

Mohit Saxena

पाकिस्तान की वायुसेना की ताकत बढ़ेगी
एक दशक पुराने जेएफ-17 का इस्तेमाल कर रहा था पाक
चीन ने 2007 में JF-17 का पहला बैज दिया था

JF-17

लाहौर। पाकिस्तान वायु सेना (पीएएफ) को बड़ी कामयाबी हाथ लगी। चीन समझौते के तहत इस्लामाबाद को पहला जेएफ-17 लड़ाकू विमान का अपग्रेड मॉडल दिया। इसे मरम्मत करके पाकिस्तान को सौंपा गया है।कयास लगाए जा रहे हैं कि इससे पाकिस्तान की वायुसेना को मजबूती मिलेगी। चीन और पाकिस्तान ने एक दशक पहले सिंगल-इंजन लाइट JF-17 जेट का संयुक्त विकास और निर्माण शुरू किया था। यह निर्माण चीन में हुआ था। बीजिंग ने 2007 में JF-17 का पहला बैज दिया और उनमें से कई को बाद में पीएएफ द्वारा कमीशन किया गया था।

इथोपिया विमान हादसे में पति की हो गई थी मौत, महिला ने बोइंग से मांगा 27.6 करोड़ डॉलर का मुआवजा

2017 में हुआ था समझौता

एक दशक के उपयोग के बाद, अब चीन ने पाकिस्तान को JF-17 का उन्नत मॉडल सौंप रहा है। यह ओवरहाल किया हुआ है। रिपोर्ट में सैन्य विश्लेषकों के हवाले से कहा गया है कि नवंबर 2017 में दोनों पक्षों के बीच एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद पहला ओवरहाल विमान पाकिस्तान को मिल गया है। चीन के राज्य एविएशन इंडस्ट्री कॉरपोरेशन (एवीआईसी) के तहत चांग्शा 5712 एयरक्राफ्ट इंडस्ट्री कंपनी लिमिटेड ने इस जेट को दोबारा से री लांच किया है। इसकी तीसरी या चौथी पीढ़ी के लड़ाकू विमान से तुलना की जा सकती है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो