script

चीन: भ्रष्टाचार के मामले में पूर्व उपमंत्री को उम्रकैद, राजनीतिक अधिकार जीवनभर के लिए रद्द

Published: Dec 27, 2018 07:36:23 pm

Submitted by:

Shweta Singh

वर्ष 1999 से लेकर 2014 तक मा ने ग्यूओ के साथ मिलकर साजिश रची थी।

China former vice minister sentenced life imprisonment in corruption cases

चीन: भ्रष्टाचार के मामले में पूर्व उपमंत्री को उम्रकैद, राजनीतिक अधिकार जीवनभर के लिए रद्द

बीजिंग। चीन के स्टेट सिक्योरिटी मामलों के पूर्व उपमंत्री मा जियान को रिश्वत लेने के मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई गई। गुरुवार को लियाओनिंग प्रांत की इंटरमीडिएट पीपुल्स कोर्ट ने मा को जबरन लेन-देन और इनसाइडर ट्रेडिंग के लिए भी सजा सुनाई है।

वर्ष 1999 से लेकर 2014 तक रची थी साजिश

एक चीनी समाचार एजेंसी के अनुसार, वर्ष 1999 से लेकर 2014 तक मा ने ग्यूओ के साथ साजिश रची थी। इस दौरान उन्होंने दूसरों को धमकी देते हुए जबरन शेयर ट्रांसफर करवाया और किसी खास व्यापारिक कार्यकलाप से खरीद पूर्व अधिकार का परित्याग और वापसी करने को मजबूर किया। साथ ही उन्होंने बीजिंग जेनिथ होल्डिंग को चाइना मिन्जू सिक्योरिटी की आधिकारिक होल्डिंग कंपनी बनाई।

रिपोर्ट के अनुसार, 2013 में फाउंडर सिक्योरिटीज और चाइना मिन्जू सिक्योरिटीज के बीच एक बड़ा एसेट रिकंस्ट्रक्शन होने के बारे में आंतरिक सूचना मिलने के बाद मा ने अपने रिश्तेदारों को फाउंडर सिक्योरिटीज के शेयर खरीदने और बेचने का निर्देश दिया था। इसकी मदद से उन्होंने 493 लाख युआन की कमाई की।

राजनीतिक अधिकार जीवनभर के लिए रद्द

इसके सजा के तौर पर उनका राजनीतिक अधिकार जीवनभर के लिए रद्द कर दिया गया है और उनकी परिसंपत्तियां जब्त कर ली गई हैं। बताया जा रहा है कि मा ने अदालत में अपना दोष स्वीकार किया और फैसले के खिलाफ अपील नहीं करने का फैसला लिया है। अदालत ने कहा कि मा को सजा में नरमी बरती गई है क्योंकि उन्होंने ईमानदारी और स्वेच्छा से अपने जुर्म कबूल किए हैं। उनको अपने किए पर पछतावा है।

ट्रेंडिंग वीडियो