scriptडोकलाम विवाद पर बौखलाए चीन ने अब जापान को दी चेतावनी | china gave warning to japan on doklam issue | Patrika News

डोकलाम विवाद पर बौखलाए चीन ने अब जापान को दी चेतावनी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 19, 2017 10:36:00 am

Submitted by:

ashutosh tiwari

चीन ने जापान को डोकलाम विवाद पर सोच समझ कर बोलने की नसीहत दी है।

नई दिल्ली। डोकलाम विवाद पर भारत को अमरीका और जापान का साथ मिलने से चीन बुरी तरह से बौखला गया है। चीन ने जापान को डोकलाम विवाद पर सोच समझ कर बोलने की नसीहत दी है। चीन के विदेश मंत्रलाय के प्रवक्ता हू चुनयांग ने डोकलाम पर बोलते हुए कहा कि अगर जापान के राजदूत भारत का समर्थन करना चाहते हैं तो करें, लेकिन मैं उन्हें चेतावनी देता हूं कि अब से कुछ भी बोलने से पहले वो तथ्यों की जांच कर लें। उन्होंने कहा कि डोकलाम इलाके में कोई भी सीमा विवाद नहीं है। भारत और चीन दोनों देश जानते हैं कि कौन किसकी सीमा में घुसा हुआ है। इस दौरान चुनयांग ने भारत पर घुसपैठ का भी आरोप लगाया।
जापान के राजदूत ने दिया था भारत का साथ
दरअसल डोकलाम विवाद पर इशारों में चीन को संकेत देते हुए जापान ने कहा था कि ताकत के बल पर किसी की जमीन पर कब्जा नहीं किया जा सकता है। जापान के राजदूत केंजी हीरामत्सू ने एक निजी समाचार चैनल से बात करते हुए कहा था कि डोकलाम पर जारी विवाद पर हम लगातार नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि विवादित क्षेत्रों में जमीनी यथास्थिति को बदलने के लिए सैन्य क्षमता का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने सभी विवादों को शांति से बातचीत के जरिए सुलझाने की बात कही। उन्होंने कहा कि भारत भूटान के साथ हुए समझौते के तहत ही मामले में दखल दे रहा है और भारत की ओर से लगातार शांति बनाए रहने की कोशिश की जा रही है।
युद्ध की तैयारी में जुटा चीन
वहीं दूसरी ओर डोकलाम विवाद पर चीन की सैन्य गतिविधियों को देखें तो ऐसा लग रहा है कि चीनी सेना भारत के साथ युद्ध की तैयारियां जोरों से कर रही है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में गुरुवार को दावा किया गया था कि चीनी सेना बॉर्डर पर ब्लड डोनेशन कैंप लगाकर खून इकट्ठा कर रही है। इस कैंपों में इकट्ठा ब्लड को चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी तिब्बत समेत कई अलग-अलग जगहों पर भेज रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो