scriptऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री से चीन खुश, विपक्षीय संबंधों में सुधार की जताई उम्मीदें | china hoping betterment in bilateral relation with australia | Patrika News

ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री से चीन खुश, विपक्षीय संबंधों में सुधार की जताई उम्मीदें

Published: Aug 25, 2018 06:35:59 pm

Submitted by:

Shweta Singh

ऑस्ट्रेलिया में दो दिन पहले स्कॉट मॉरिसन को नया प्रधानमंत्री चुना गया है।

बीजिंग। ऑस्ट्रेलिया में दो दिन पहले स्कॉट मॉरिसन को नया प्रधानमंत्री चुना गया है। इस पर चीन ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने कहा है कि वह आशा करता है कि आस्ट्रेलिया की नई सरकार के कार्यकाल के दौरान द्विपक्षीय संबंधों में सुधार होगा। बता दें कि स्कॉट मॉरिसन ने शुक्रवार को लिबरल पार्टी के नए नेता और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग का बयान

मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने शनिवार को ये बयान दिया है। उन्होंने कहा कि आस्ट्रेलिया के साथ संबंधों के विकास पर चीन का रुख सतत और स्पष्ट रहा है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि स्वस्थ और स्थिर द्विपक्षीय संबंध दोनों देशों के लोगों के हित में हैं और इस क्षेत्र और दुनिया की शांति और समृद्धि में मदद करते हैं।

आस्ट्रेलिया ने चीनी दूरसंचार कंपनियों को किया इसके लिए प्रतिबंधित

आपको बता दें कि आस्ट्रेलिया ने गुरुवार को चीनी दूरसंचार कंपनियों हुआवै और जेडटीई को राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के कारण देश के 5 जी मोबाइल नेटवर्क के लिए उपकरण उपलब्ध कराने को लेकर प्रतिबंधित कर दिया था। हालांकि, सरकार ने स्पष्ट रूप से व्यवसायों का नाम नहीं दिया था। लेकिन हुआवै ऑस्ट्रेलिया ने पुष्टि की थी कि कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

ये भी पढ़ें:- नौकरानी के साथ भी था डोनाल्ड ट्रंप का अवैध संबंध, दोनों का एक बच्चा भी है!

बेहद निराशाजनक है ये निर्णय: हुआवै ऑस्ट्रेलिया

इस निर्णय को हुआवै ऑस्ट्रेलिया ने बेहद निराशाजनक बताया। वहीं बीजिंग में लू ने कहा कि चीन इस मामले को लेकर बेहद चिंतित है। यही नहीं आस्ट्रेलिया दक्षिण चीन सागर में चीन के क्षेत्रीय दावों का विरोधी भी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो