scriptपाकिस्तान पर चीन मेहरबान, रेलवे ढांचे को मजबूत करने के लिए देगा 8 अरब डॉलर ऋण | China invest to upgrade Pakistans Rail network | Patrika News

पाकिस्तान पर चीन मेहरबान, रेलवे ढांचे को मजबूत करने के लिए देगा 8 अरब डॉलर ऋण

locationनई दिल्लीPublished: Apr 13, 2018 04:59:59 pm

Submitted by:

mangal yadav

सीपीईसी परियोजना के तहत चीन पाकिस्तान में रेलवे ढांचे को मजबूत करेगा। इसके लिए चीन की तरफ से पाकिस्तान को 8 अरब डॉलर का ऋण दिया गया है।

pak

इस्लामाबादः रेलवे नेटवर्क को अपग्रेड करने के लिए चीन पाकिस्तान को 8 अरब डॉलर (करीब 522 करोड़ रुपए) ऋण देगा। कराची से पेशावर तक 1,163-मील की दूरी पर अफगान सीमा तक पाकिस्तान अपने रेलवे नेटवर्क को बढ़ाएगा। चीन की तरफ से दिया जाने वाला यह पैसा चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के तहत दिया जाएगा। पाकिस्तान को दी जाने वाली आर्थिक सहायता उस 60 अरब डॉलर का हिस्सा है जो चीन पाक के विकास के लिए खर्च कर रहा है।

इस साल शुरु होगा काम
पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्री एहसान इकबाल ने कहा कि इस साल रेलवे नेटवर्क को बढ़ाने का काम शुरु कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि चीन से आर्थिक मदद मिलने में देरी के कारण इस परियोजना का पहला चरण शुरु नहीं हो पाया था। इस परियोजना के तहत पाकिस्तान तीन सौ से ज्यादा रेल इंजन खरीदेगा। इसके अलावा एक हजार यात्री डिब्बे भी खरीदेगे जाएंगे। एहसान इकबाल ने बताया कि माल ढुलाई के लिए पाकिस्तान पांच हजार रेल डिब्बे भी खरीदेगा। इसके तहत 31 रेलवे स्टेशन भी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के तहत पिछले साल 75 इलेक्ट्रॉनिक रेल इंजन खरीद चुका है। इकबाल ने बताया कि लाहौर में 1.6 डॉलर की मेट्रो लाइन चीन की सहायता से ही बनाई गई है।

पाक पर मेहरबान चीन
दरअसल पाकिस्तान को चीन रेलवे नेटवर्क को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। इसके लिए वह उसकी आर्थिक मदद भी कर रहा है। सीपीईसी परियोजना के तहत चीन दक्षिण एशियाई देशों से जुड़ने के लिए रेल जैसी परिवहन के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने पर जोर दे रहा है। सॉफ़्टवेयर व्यवसायी फारुख मलिक का कहना है कि जब वे बच्चे थे तब कराची से इस्लामाबाद जाने के लिए करीब 22 घंटे लगते थे लेकिन रेलवे नेटवर्क को अपग्रेट करने से दूरी कम हो जाएगी। उन्होंने कहा कि चीन की मदद से पाकिस्तान में रेलवे की स्पीड भी पहले से सुधरी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो