scriptऑटोमैटिक आर्मी बनाने की राह पर चीन, अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले टैंक बनाए | china is developing automatic tank techniques | Patrika News

ऑटोमैटिक आर्मी बनाने की राह पर चीन, अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले टैंक बनाए

Published: Mar 21, 2018 01:35:58 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

अपनी सैन्य ताक़त मजबूत करने के लिए चीन कर रहा है नए हथियारों का विकास

t 59 tank
खबरों के मुताबिक वहीं चीन अब मानव रहित टैंकों का परीक्षण कर रहा है। बताया जा रहा है की ये मानवरहित टैंक स्वचालित होंगे और ‘अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ से लैस होंगे।

सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने चीनी समाचार एजेंसी सिन्हुआ के हवाले से यह जानकारी दी है। अखबार ने दावा किया कि समाचार एजेंसी इससे संबंधित वीडियो शीघ्र जारी कर सकती है। चीनी रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक वीडियो फुटेज में टाइप 59 टैंक को रिमोट कंट्रोल से संचालित होते देखा जा सकता है। टैंक एंड आर्म्ड वेहिकल के चीफ एडिटर लियु किंगशान ने बताया कि, पहली बार चीन द्वारा निर्मित मानवरहित टैंक सार्वजनिक तौर पर दिखाया गया है। आपको बता दें कि ये टाइप 59 टैंक सोवियत मॉडल पर आधारित हैं। अब यह मॉडल आम तौर पर प्रयोग में नहीं लाए जाते लेकिन इनके स्पेशल फीचर्स से प्रभावित होकर चीन ने इनको आधुनिकीकृत करने का फैसला किया है । सेना के प्रयोग के लिए इन टैंकों का विकास 50 के दशक में विश्व के कई देशों में शुरू किया गया था । चीन पुराने मॉडल्स में जरुरी सुधार कर अब तक इन टैंकों को इस्तेमाल कर रहा है।
जाग रहा है चीनी ड्रैगन

रक्षा क्षेत्र से संबंधित उपकरणों के विकास और सुधार का कार्यक्रम चीनी रक्षा मंत्रालय के आयुध विकास और सुधार कार्यक्रम का मुख्य हिस्सा है। चीन दक्षिण एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया और यूरेशिया में अपने प्रभाव का विस्तार कर रहा है। अपने दूरगामी रक्षा कार्यक्रमों के चलते चीन में ऐसे रक्षा सुधारों को स्वीकृति प्राप्त है। प्राप्त जानकारी के अनुसार चीन टैंक के साथ साथ अन्य आटोमेटिक रक्षा उपकरणों का भी विकास कर रहा है।गौर तलब है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने पहले कार्यकाल में ही सेना के आधुनिकीकरण की परियोजनाओं को मंज़ूरी दी थी। इसके तहत चीन ने स्टील्थ फाइटर्स क्राफ्ट और एडवांस एयरक्राफ्ट कैरियर्स बनाए हैं। ये स्वचालित उपकरण संचार और युद्ध के नए तरीकों से लैस होंगे। गौर तलब है की चीन सैनिक ताक़त में व्यवहारिक तौर पर इस समय एशिया का सबसे ताकतवर देश है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो