scriptचीन ने लॉच किया गाओफेन-7 सेटेलाइट, धरती के किसी भी हिस्से की निगरानी करने में है सक्षम | China launches Gaofen-7 satellite, capable of monitoring any part of the Earth | Patrika News

चीन ने लॉच किया गाओफेन-7 सेटेलाइट, धरती के किसी भी हिस्से की निगरानी करने में है सक्षम

locationनई दिल्लीPublished: Nov 04, 2019 11:07:51 pm

Submitted by:

Anil Kumar

सेटेलाइट गाओफेन-7 पृथ्वी के किसी भी भाग की निगरानी करने में सक्षम है
चीन ने गाओफेन-7 के साथ तीन अन्य सेटेलाइट भी अंतरिक्ष में भेजे हैं

gafffn.jpeg

बीजिंग। नए-नए आविष्कार और नई तकनीकों का इजाद करने में माहिर चीन ने एक बार फिर से एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। दरअसल, चीन के उत्तरी हिस्से में स्थित ताइयुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से रविवार को उन्नत श्रेणी का निगरानी सेटेलाइट गाओफेन-7 लांच किया है।

इस उपग्रह की सबसे खास बात यह है कि यह धरती के किसी भी भाग की निगरानी करने में सक्षम है। हालांकि चाइना नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (CNSA) ने कहा है कि गाओफेन-7 का इस्तेमाल असैन्य क्षेत्र में बड़े पैमाने पर किया जाएगा।

सेटेलाइट के जरिए लग रही स्टूडेंट्स की क्लास, कंपीटेटिव एग्जाम की भी प्रिपरेशन

CNSA ने आगे यह भी कहा है कि इस सैटेलाइ का इस्तेमाल भूमि सर्वेक्षण व मैपिंग और सांख्यिकीय जांच जैसे कार्यो में किया जाएगा।

गाओफेन-7 को सबसे उन्नत किस्म का सेटेलाइट

चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, गाओफेन-7 अपने श्रेणी में सबसे उन्नत किस्म का सेटेलाइट है। यह उपग्रह ऑप्टिकल फाइबर से लैस है, जो दूर अंतरिक्ष से पृथ्वी पर मौजूद चीजों की सटीक तस्वीर लेने में सक्षम है।

रिपोर्ट में आगे यह भी बताया गया है कि गाओफेन-7 के साथ तीन और सेटेलाइट भी अंतरिक्ष में भेजे गए हैं। इन उपग्रहों को वैज्ञानिक प्रयोग के उद्देश्य से भेजा गया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो