scriptBeijing में नए संक्रमण के मामले आने के बाद हाईअलर्ट पर सरकार, पूरी आबादी का होगा कोरोना टेस्ट ! | China Mass virus testing in Beijing after new Coronavirus outbreak | Patrika News

Beijing में नए संक्रमण के मामले आने के बाद हाईअलर्ट पर सरकार, पूरी आबादी का होगा कोरोना टेस्ट !

locationनई दिल्लीPublished: Jun 15, 2020 01:43:43 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

अधिकारियों ने शहर के अंदर और बाहर जाने वाले क्षेत्र में टेस्टिंग प्वाइंट (Testing point) बनाए हैं, यात्रा प्रतिबंध लागू ।
कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के 57 नए मामले सामने आने के बाद से शहर की कई मार्केट पर प्रतिबंध लगाया गया है।

china corona test

चीन में एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर चेकिंग होती है।

बीजिंग। चीन (China) के बीजिंग (Beijing) शहर में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के 57 नए मामले सामने आने के बाद से पूरे शहर को हाई अलर्ट पर कर दिया गया है। बीजिंग में लोकल इन्फेक्शन के अब तक 36 मामले सामने आ चुके हैं। ये संक्रमण शुरुआती जांच में एक सीफ़ूड मार्केट के जरिए फैलने की जानकारी मिल रही है। अधिकारियों ने शहर के अंदर और बाहर जाने वाले क्षेत्र में टेस्टिंग प्वाइंट बनाए हैं। इसके साथ लोगों के बीजिंग से बाहर जाने पर यात्रा प्रतिबंध भी लागू कर दिए गए हैं। पूरी आबादी का कोरोना टेस्ट भी हो सकता है। यहां की आबादी दो करोड़ के आसपास है।
नेशनल हेल्थ कमीशन (NHC) के अनुसार अब तक इतना ही पता चल सका है कि संक्रमण का क्लस्टर एक स्थानीय मार्केट है। कुल 57 मामलों में से 19 विदेशी नागरिकों से फैले हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि बीजिंग के जरिए नॉर्थ-वेस्ट प्रोविंस लियाओइंग में भी संक्रमण तेजी से फैला है। यहां पर लोकल इन्फेक्शन के भी कई मरीज मिले हैं। तियानजिन और हुबेई प्रांत में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। कहा जा रहा है कि बीजिंग में पूर्ण यात्रा प्रतिबन्ध लगाया जाएगा। दोबारा से लॉकडाउन के प्रयास हो सकते हैं।
कुछ दिनों में 46 मामले सामने आए

एनएचसी ने अपनी रोज आने वाली रिपोर्ट में कहा कि घरेलू संक्रमण के मामलों में से 36 बीजिंग में और दो लियाओनिंग प्रांत में सामने आए। बीजिंग में पिछले कुछ दिनों में 46 मामले सामने आए हैं। इसने अधिकारियों को चिंता में डाल दिया है। नए मामलों के आने यहां के प्रमुख बाजारों को बंद कर दिया गया है। अधिकारियों ने ‘युद्ध स्तर’ पर कदम उठाना शुरू कर दिया है। ज्यादातर मामले थोक बाजार से सामने आए है। शिनफादी थोक बाजार में नए मामले आने से लोगों के बीच हड़कंप मच गया है। यहां से राजधानी में सब्जियों और मांस उत्पादों की 90 फीसदी आपूर्ति होती है।
शिनफादी बाजार के साथ शनिवार को छह अन्य बाजारों को भी पूरी तरह से बंद कर दिया गया। बीजिंग में अधिकारियों ने शिनफादी बाजार से आयातित सैल्मन मछली की दुकान से कोरोना वायरस पाया। इस बाजार में लिए गए 40 नमूने भी संक्रमित पाए गए हैं। बाजार से संबंध रखने वाले करीब 10 हजार लोगों की जांच शुरू कर दी गई है।
चीन के लिए बिना लक्षण वाले मामले चिंता का कारण हैं। ऐसे मरीज कोविड-19 से संक्रमित तो होते हैं लेकिन उनमें बुखार, खांसी या गले में सूजन जैेसे कोई भी लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं। चीन में शनिवार तक संक्रमितों की संख्या 83,132 पर पहुंच गई, इनमें से 129 मरीजों का अब भी इलाज जारी है। एनएचसी ने बताया कि 78,369 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। वहीं अब तक 4,634 लोगों की इस बीमारी से मौत हो गई है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो