Corona Vaccine पर China का सबसे बड़ा दावा, आम लोगों के लिए नवंबर तक होगी उपलब्ध

HIGHLIGHTS

  • China Corona Vaccine: कोरोना वायरस के जनक चीन ने दावा किया है कि नवंबर तक आम लोगों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी।
  • CDC ने दावा किया है कि चीन की चार कोरोना वैक्‍सीन अपने तीसरे और अंतिम चरण में हैं।
  • सीडीसी की प्रमुख और बायोसेफ्टी विशेषज्ञ गुइझेन वू ने कहा कि वैक्सीन के तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल सही तरीके से चल रहा है और उम्मीद है कि नवंबर-दिसंबर तक बनकर तैयार हो जाएगी।

By: Anil Kumar

Updated: 15 Sep 2020, 04:41 PM IST

बीजिंग। कोरोना महमारी ( Corona Epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है और इसके निराकरण के लिए लगातार शोध कार्य चल रहे हैं। कोरोना वैक्सीन बनाने की दिशा में दुनियाभर के वैज्ञानिक काम कर रहे हैं और उम्मीद है कि बहुत जल्द ही कोरोना वैक्सीन बनकर तैयार हो जाएगा।

अब कोरोना वैक्सीन को लेकर चीन ( China Corona Vaccine ) से बहुत बड़ी खबर सामने आई है। कोरोना वायरस के जनक चीन ने दावा किया है कि नवंबर तक आम लोगों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। यानी कि नबंवर तक कोरोना वैक्सीन बनकर तैयार हो जाएगा और आम लोग इसे लगवा पाएंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री Dr. Harshvardhan का बड़ा बयान, बोले- यदि ऐसा हुआ तो सबसे पहले मैं लगाऊंगा कोरोना वैक्सीन

चीन के बीमारी रोकथाम और बचाव केंद्र यानी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ( CDC ) ने दावा किया है कि चीन की चार कोरोना वैक्‍सीन अपने तीसरे और अंतिम चरण में हैं। CDC के एक अधिकारी ने बताया कि चार में से तीन वैक्सीन को ट्रायल के तहत जुलाई में ही आवश्‍यक कामगारों को आपातकालीन मंजूरी के बाद लगा भी दिया गया है, जो कि कारगार साबित हुआ है।

तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल जारी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को सीडीसी की प्रमुख और बायोसेफ्टी विशेषज्ञ गुइझेन वू ने सरकारी टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि वैक्सीन के तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल सही तरीके से चल रहा है और उम्मीद है कि नवंबर-दिसंबर तक कोरोना वैक्सीन बनकर तैयार हो जाएगी। आम नागरिकों के बीच नवंबर-दिसंबर तक कोरोना वैक्सीन उपलब्ध होगी।

वू ने अपने साक्षात्कार में ये भी दावा किया कि उन्‍होंने अप्रैल महीने में कोरोना वैक्‍सीन का टीका लगवाया था। उसका कोई भी असामान्य प्रभाव देखने को अभी तक नहीं मिला है। हालांकि वू ने यह नहीं बताया कि तीन में से कौन सी वैक्सीन को उन्होंने लगवाया था।

एक लाख लोगों को लगाया जा चुका है वैक्सीन

आपको बता दें कि बीते दिनों चीन की चाइना नैशनल बायोटेक ग्रुप ने दावा किया था कि उनकी कोरोना वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी है। कंपनी ने यह भी कहा था कि अभी तक जिन भी लोगों को वैक्सीन लगाया गया है, उनमें किसी भी तरह का कोई असामान्य प्रभाव या साइड इफेक्ट नहीं दिखा है।

खुशखबरी की उम्मीद, वर्ष 2021 की शुरुआत में आ सकती है कोरोना की वैक्सीन

चाइना नैशनल बायोटेक ग्रुप ने अपने आधिकारिक वीचैट अकाउंट पर ये कहा है कि अब तक देशभर में करीब एक लाख लोगों को कोरोनो वैक्सीन लगाया गया है।

मालूम हो कि चीन ने तीन कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी है। इनमें से दो चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप ने विकसित किया है। बहरहाल, चीन से पहले रूस ने कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा किया है। इन दोनों देशों के कोरोना वैक्सीन को अभी तक विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से मंजूरी नहीं मिली है और दुनियाभर में इसकी गुणवत्ता को लेकर कई तरह के सवाल खड़े किए जा रहे हैं।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned