scriptभारत में बने कोरोना वैक्सीन की चीन ने की तारीफ, कहा- क्वालिटी में है बेहतर और कीमत भी कम | China Praises Corona Vaccine Made In India, Said - Quality Is Better And Price Is Also Lower | Patrika News

भारत में बने कोरोना वैक्सीन की चीन ने की तारीफ, कहा- क्वालिटी में है बेहतर और कीमत भी कम

locationनई दिल्लीPublished: Jan 10, 2021 11:18:50 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

Corona Vaccine In India: चीन ने कहा कि दक्षिण एशियाई पड़ोसी देश में बने वैक्सीन की गुणवत्ता ( Corona Vaccine Quality ) किसी भी मामले में पीछे नहीं है।
ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि दुनिया में भारत सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता है और श्रम कीमतों में कमी और अच्छी सुविधाओं के चलते उनके टीकों की कीमत भी कम है।

corona_vaccine.jpg

China Praises Corona Vaccine Made In India, Said – Quality Is Better And Price Is Also Lower

बीजिंग। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से जूझ रही दुनिया में लोगों को वैक्सीन आने से उम्मीदें काफी बढ़ गई है, लेकिन कई देशों में वैक्सीन के साइड इफैक्ट की खबरें सामने आने के बाद लोगों में चिंता भी है। चीनी कोरोना वैक्सीन पर दुनियाभर में संदेह किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर भारत द्वारा बनाए गए वैक्सीन की दुनियाभर में तारीफ की जा रही है।

अब चीन ने भी आधे-अधूरे मन से ही सही लेकिन भारत द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन की तारीफ की है। चीन ने भारत का नाम लिए बिना कहा कि दक्षिण एशियाई पड़ोसी देश में बने वैक्सीन की गुणवत्ता ( Corona Vaccine Quality ) किसी भी मामले में पीछे नहीं है।

कोवैक्सीन का ट्रायल डोज लगाने वाले वॉलंटियर की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में जहर मिलने की पुष्टि

चीन कम्युनिस्ट पार्टी (China Communist Party) के मुखपत्रन ग्लोबल टाइम्स (Global Times) में प्रकाशित एक लेख में चीनी विशेषज्ञों ने एक मत में ये कहा है कि भारत द्वारा बनाए गए कोरोना वैक्सीन चीनी टीकों के मुकाबले किसी भी स्तर पर कम नहीं है। विशेषज्ञों ने यह भी माना कि भारतीय टीके रिसर्च और प्रोडक्शन क्षमता में किसी भी स्तर पर कमतर नहीं हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ylfx8

भारत द्वारा विकसित वैक्सीन की कीमत कम

चीनी विशेषज्ञों का कहना है कि भारत अपने वैक्सीन को निर्यात करने की योजना बना रहा है, जो कि वैश्विक बाजार के लिए अच्छी खबर है। हालांकि भारत ने यह कदम चीनी टीकों के मुकाबले अपनी वैश्विक राजनीतिक और आर्थिक दखल बढ़ाने के उद्देश्य से उठाया है।

कोरोना वैक्सीन: पहले चरण में 4 लाख हेल्थ वर्करों को लगेगा टीका, 4 जिलों में बनाए गए हैं कोल्ड चैन स्टोर

ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि दुनिया में भारत सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता है और श्रम कीमतों में कमी और अच्छी सुविधाओं के चलते उनके टीकों की कीमत भी कम है। भारत जेनेरिक दवाओं के मामले में नंबर एक पर है और वह वैक्सीन बनाने में चीन से भी पीछे नहीं है।

बीबीसी की एक रिपोर्ट के हवाले से ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि भारत लगभग 60 फीसद टीके का उत्पादन करता है और कई देश कोरोना टीके की खुराक भेजे जाने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ylffx
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो