scriptचीन की नई चाल, हिमालय के रास्ते भारत-नेपाल-चीन आर्थिक गलियारा बनाने का रखा प्रस्ताव | China proposed to build India-Nepal-China economic corridor | Patrika News

चीन की नई चाल, हिमालय के रास्ते भारत-नेपाल-चीन आर्थिक गलियारा बनाने का रखा प्रस्ताव

locationनई दिल्लीPublished: Apr 18, 2018 05:17:48 pm

Submitted by:

Anil Kumar

भारत-नेपाल-चीन आर्थिक गलियारा बनाने का प्रस्ताव चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार के साथ मिलकर की है।

india-china-nepal

नई दिल्ली । चीन एक बार फिर से भारत को घेरने की तैयारी कर रहा है। चीन ने बुधवार को भारत-नेपाल-चीन आर्थिक गलियारे का एक प्रस्ताव पेश किया है। यह प्रस्ताव चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार के साथ मिलकर की है। इस प्रस्ताव के मुताबिक चीन हिमालय के रास्ते बहुआयामी संपर्क नेटवर्क बनाना चाहता है। ऐसा माना जा रहा है कि चीन नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली के नेतृत्व वाली नए सरकार पर अपने प्रभुत्व को बढ़ाना चाहता है। ऐसा माना जा रहा है कि केपी ओली चीन के समर्थक हैं।

चीन और नेपाल के विदेश मंत्रियों के मुलाकात के बाद लिया गया फैसला

आपको बता दें कि ये प्रस्ताव नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्वाली और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच मुलाकात के बाद सामने आया है। एक संयुक्त प्रेस वार्ता में वांग यी ने कहा कि चीन और नेपाल ने हिमालय पार एक बहुआयामी संपर्क स्थापित करने पर सहमति जताई है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह भारत, चीन और नेपाल के बीच त्रिपक्षीय सहयोग की बात है। वांग यी से पूछा गया था कि क्या ग्वाली की चीन यात्रा ओली की भारत यात्रा के बाद संतुलन स्थापित करने का प्रयास है। उन्होंने कहा कि भारत, चीन और नेपाल प्राकृतिक दोस्त और सहयोगी हैं। हम एक बेहतर पडो़सी मूल्क हैं और यह तथ्य है कि इसे बदला नहीं जा सकता है। बता दें कि नेपाल के पीएम केपी ओली ने चुनाव जीतने के बाद चीन की यात्रा की थी।

OBOR पर भारत की चिंता जायज, ब्रिटेन को है, चीन की नीयत पर शंका

चीन-नेपाल के बीच ओबीओआर के लिए पहले ही हो चुका है समझौता

बता दें कि वांग यी ने कहा कि वन बेल्ट वन रोड़ परियोजना के तहत चीन और नेपाल के बीच पहले ही सहमति बन चुकी है। इस परियोजना का मकसद संपर्क नेटवर्क को बढ़ाना है। साथ ही इस परियोजना के माध्यम से दोनों देशो के बीच बंदरगाह, रेलवे, राजमार्ग, विमानन, बिजली, और संचार संबंधी संपर्क नेटवर्क को भी बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि हमें पूर्ण विश्वास है कि चीन, नेपाल और भारत को जोड़ने वाली आर्थिक गलियारे की स्थापना से तीनों देशों के बीच विकास और समृद्धि में योगदान मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो