चीन: Coronavrus से प्रदूषण में भारी गिरावट, NASA और ESA ने बताई हैरान करने वाली वजह

  • चीन में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) की वजह से अब तक 2900 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है
  • Coronavirus के कारण कई फैक्ट्रियां बंद हो गई, जिसके बाद प्रदूषण स्तर में गिरावट देखने को मिली

By: Anil Kumar

Published: 01 Mar 2020, 02:54 PM IST

वाशिंगटन। जानलेवा कोरोना वायरस ( Coronavirus ) की से चीन समेत पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। इससे अब तक 2900 के करीब लोगों की मौत हो चुकी है और 81 हजार से अधिक लोग संक्रमित हैं। लेकिन इस बीच एक ऐसी खबर सामने आई है, जो बेहद ही चौंकाने वाला है।

दरअसल, चीन में कोरोना वायरस की वजह से प्रदूषण में भारी कमी देखने को मिली है। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ( NASA ) और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ( European Space Agency ) ने बताया है कि कोरोना वायरस की वजह से चीन में प्रदूषण में भारी गिरावट हुई है।

अमरीका में कोरोना वायरस से पहली मौत, ट्रंप ने लगाया तीन देशों के लिए अतिरिक्त यात्रा पर बैन

NASA और ESA के प्रदूषण निगरानी उपग्रहों ने चीन में वायु प्रदूषण के स्तर में यह गिरावट दर्ज की है। एजेंसी ने बीते महीने में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड ( Nitrogen Dioxide ) के गिरते स्तर को दिखाया है। इसके लि कोरोना वायरस स को वजह माना जा रहा है। नासा ने शनिवार को एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस की वजह से चीन में आर्थिक मंदी बढ़ी है। इसके कारण कई फैक्ट्रियां बंद हो गई, जिसके बाद प्रदूषण स्तर में गिरावट देखने को मिली है।

चीन में कई कारखाने बंद

आपको बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से चीन में छोटे-बड़े कई फैक्ट्रियां और कारखाने बंद हो गए हैं, क्योंकि लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए काम पर नहीं जा रहे हैं। यही कारण है कि चीन में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए निर्माताओं ने कारखानों को बंद कर दिया है।

अनुसंधान वैज्ञानिक फी लियू ने बताया है कि यह पहली बार है जब मैंने किसी घटना की वजह से एक व्यापक क्षेत्र पर प्रदुषण में इतनी नाटकीय अप्रत्याशित कमी देखी है।'

ASEAN बैठक पर Coronavirus का असर, अमरीका ने स्थगित की मीटिंग

इधर नासा के अर्थ ऑब्जर्वेटरी ने बताया है कि हाल में प्रदूषण में दर्ज की गई गिरावट की वजह लूनर न्यू ईयर भी हो सकती है। जबकि शोधकर्ताओं का मानना कि प्रदुषण में आई ये गिरावट न तो छुट्टियों की वजह से हैं और न ही इसका किसी प्रकार के मौसम से संबंध है।

आपको बता दें कि चीन में कोरोना वायरस की वजह से अब तक 2870 हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को जानकारी दी है अब तक 79 हजार 824 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned