scriptचीन ने अफगानिस्तान में सेना की तैनाती से किया इनकार | China refuses to deploy army in Afghanistan | Patrika News

चीन ने अफगानिस्तान में सेना की तैनाती से किया इनकार

locationनई दिल्लीPublished: Aug 30, 2018 09:57:48 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

पिछले दिनों मीडिया में खबरें आई थीं कि चीन अफगानिस्तान में सैनिक तैनात करने की योजना बना रहा है, जबकि चीन ने कहा है कि वह आतंक के खिलाफ अफगानिस्तान की मदद कर रहा है।

chiina

चीन ने अफगानिस्तान में सेना की तैनाती से किया इनकार

चीन ने मीडिया में आई उन रिपोर्ट्स का खंडन किया है, जिनमें कहा गया था कि वह अफगानिस्तान में अपने सैनिक तैनात करने की योजना बना रहा है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल वू क्विन ने ने एक बयान जारी करके कहा है कि ऐसी रिपोर्ट्स सच नहीं हैं, जिनमें कहा गया है कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिक पूर्वी अफगानिस्तान में एक शिविर बना रहे हैं।
वू ने कहा कि अन्य देशों की तरह चीन विशेष तौर पर आतंकवाद से निपटने में रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने के लिए अफगानिस्तान की मदद कर रहा है। साथ ही यह भी कहा कि दोनों देशों के बीच ‘सामान्य सैन्य और सुरक्षा सहयोग’ है।
पाकिस्तान: पीएम बनने के बाद पहली बार सेना मुख्यालय पहुंचे इमरान खान, सुरक्षा मुद्दों पर की बात

केवल आतंकवाद से निपटने के लिए है मदद
एक मीडिया रिपोर्ट में चीन में अफगानिस्तान के राजदूत जनान मोसाजई के हवाले से लिखा गया है कि- बीजिंग आतंकवाद से निपटने के अभियानों को मजबूत बनाने के लिए एक पहाड़ी ब्रिगेड स्थापित करने के लिए अफगानिस्तान की मदद कर रहा है। अफगानिस्तान की सरजमीं पर इस प्रक्रिया में कोई चीनी सैनिक शामिल नहीं होगा। बता दें, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से चीन पर उत्तर कोरिया के साथ उसके रिश्तों को मुश्किल भरा बनाने के बाद चीन ने अमेरिका पर कड़ी आपत्ति जताई है। चीन ने बयान जारी करके अमेरिका के इस रवैये को ‘गैर जिम्मेदाराना और बेतुका तर्क’ बताया है।
चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि- ‘मेरे जैसे बहुत सारे लोग यह मानते हैं कि जब सच को घुमाने, गैरजिम्मेदाराना और बेतुके तर्कों की बात आती है, तो अमेरिका का नाम सबसे ऊपर आता है।’ हुआ ने कहा कि- ‘इस तर्क को आसानी से नहीं समझा जा सकता है।
दक्षिण कोरिया के मंत्रिमंडल में पहली बार हुआ फेरबदल, 5 नए चेहरे शामिल किए गए

चीन नहीं कर रहा मदद
बता दें, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने यह कहकर अपने तर्क की पुष्टि भी करनी चाही थी कि करनी चीन शीत युद्ध के दौर के अपने सहयोगी पर नियंत्रण करने में मदद नहीं कर रहा है। वे इससे पहले भी यह आरोप लगा चुका है, जब अमेरिका ने विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के इस इस सप्ताह प्रस्तावित उत्तर कोरिया यात्रा को रद्द कर दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो