scriptभारत को घेरने की तैयारी में पाक, चीन से खरीदा शक्तिशाली मिसाइल ट्रैकिंग तकनीक | China reveals powerful missile trekking techniques sold in Pakistan | Patrika News

भारत को घेरने की तैयारी में पाक, चीन से खरीदा शक्तिशाली मिसाइल ट्रैकिंग तकनीक

locationनई दिल्लीPublished: Mar 22, 2018 09:42:18 pm

Submitted by:

Mazkoor

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पाकिस्तान ने पहले से चल रहे परीक्षण और नई मिसाइलों को विकसित करने के लिए चीन से यह सिस्टम खरीदा है।

pak-china flag

नई दिल्ली। चीन और पाकिस्तान के बीच बढ़ती नजदिकियों का एक और प्रमाण मिला है। पाकिस्तान ने भारत को घेरने के लिए चीन से एक शक्तिशाली मिसाइल ट्रैकिंग सिस्टम खरीदा है जिससे पाकिस्तानी सेना अपने मिसाइल विकास को गति प्रदान कर सकता है।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस संबंध में ज्यादा कोई जानकारी साझा नहीं की गई है और न हीं यह बताया गया है कि पाकिस्तान ने इस मिसाइल ट्रैकिंग सिस्टम के लिए चीन को कितना भुगतान किया है। हालांकि चाइनीज अकैडमी ऑफ साइंस (CAS) के एक रिसर्चर ने मीडिया में यह खुलासा करते हुए इस बात की पुष्टि की है कि पाकिस्तान ने चीन से यह अत्याधुनिक मिसाइल ट्रैकिंग सिस्टम को खरीदा है।
मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि इस डील से पाकिस्तान अपने मल्टी वॉरहेड मिसाइल विकास कार्यक्रम को और मजबूत बना सकता है। बता दें कि भारत द्वारा गुरुवार को ब्रह्मोस मिसाइल टेस्ट करने के बाद इस डील की खबर सामने आई है।

चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग बोले- सम्प्रभुता की रक्षा के लिए एक इंच जमीन नहीं छोड़ेंगे

नए मिसाइल को विकसित करने की प्रक्रिया में लगा पाकिस्तान
मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पाकिस्तान ने पहले से चल रहे परीक्षण और नई मिसाइलों को विकसित करने के लिए चीन से यह सिस्टम खरीदा है। हालांकि इस पूरे प्रकरण पर भारत की नजर है। बता दें, मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तानी सेना ने इस सिस्टम का एक फायरिंग रेंज के करीब इस्तेमाल करना भी शुरू कर दिया है। इसके जरिए पाकिस्तानी सेना नए मिसाइल को विकसित करने की प्रक्रिया में लग गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा टेलिस्कोप का इस्तेमाल कर कई ऐंगल से यह सिस्टम एकसाथ कई मिसाइल को ट्रैक कर सकता है। इससे टारगेट मिस करने का खतरा कम हो जाता है।

अब हिंदी में भी काम करेगा गूगल असिस्टेंट, किसी भी सवाल का धड़ल्ले से देगा जवाब

ट्रेंडिंग वीडियो