scriptहांगकांग में चीन की 70 वीं वर्षगांठ का विरोध, पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प | China's 70th anniversary protest in Hong Kong, violent clash between police and protesters | Patrika News

हांगकांग में चीन की 70 वीं वर्षगांठ का विरोध, पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प

locationनई दिल्लीPublished: Sep 30, 2019 08:07:39 am

Submitted by:

Anil Kumar

हांगकांग में विवादित प्रत्यर्पण बिल को लेक सरकार विरोधी प्रदर्शन लगातार 17वें हफ्ते जारी रहा
HKSAR ने विवादित बिल के संशोधनों को वापस ले लिया है, लेकिन प्रदर्शनकारी विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं

hong_kong protest

हांगकांग। करीब चार महीने से हांगकांग में हो रहे भारी विरोध प्रदर्शन का सिलसिला अभी भी जारी है। इसी कड़ी में रविवार को अनधिकृत विरोध प्रदर्शन के दौरान अराजकता पैदा हो गई। पुलिस ने इस दौरान कई लोगों को गिरफ्तार कर लिया और प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले और पेपर स्प्रे का इस्तेमाल किया।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, इससे पहले सरकार विरोधी प्रदर्शन के लगातार 17वें हफ्ते शनिवार शाम पुलिस ने सरकारी मुख्यालय के पास वैध रैली निकाल रहे लोगों की भीड़ को तितर-बितर करने के इरादे से वाटर कैनन और आंसू गैस के दस्ते तैयार किए। इसके 14 घंटे बाद यह झड़प आज (रविवार) देखने को मिली।

हांगकांग में मेट्रो सेवाएं दोबारा हुईं शुरू, प्रदर्शनकारियों द्वारा पेट्रोल बम हमले के बाद ठप हुआ था संचालन

‘ग्लोबली रैली अगेंस्ट टायरेनी’ (उत्पीड़िन के खिलाफ वैश्विक रैली) नाम से रविवार को हुए इस मार्च का आयोजन स्टैंड विद हांगकांग ग्रुप ने किया था। ग्रुप ने हांगकांग के नागरिकों से कहा कि अधिनायकवादी शासन के खिलाफ सड़कों पर प्रदर्शनों के लिए उतरें और ‘आजादी, न्याय और लोकतंत्र’ के लिए लड़ें।

ग्रुप के अनुसार, दुनिया के 62 शहरों के लोग एक समय पर एक साथ इकट्ठा हुए। इनमें टोक्यो, ताइपे, कीव, न्यूयॉर्क, पेरिस, बार्सिलोना और कोपेनहेगन शामिल रहे।

hongkong.jpg

शनिवार को प्रदर्शनकारियों ने पेट्रोल बम से किया हमला

बता दें कि प्रदर्शनकारियों ने शनिवार शाम को हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र (HKSAR) के सरकारी कार्यालयों के बाहर सड़कें अवरुद्ध कर दी और पेट्रोल बम फेंके। एक शख्स को लोगों ने तब तक पीटा जब तक कि उसके चेहरे से खून नहीं निकलने लगा।

हांगकांग में लोगों ने पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की 70 वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के लिए सड़कों पर उतरे थे, जिसके लेकर हांगकांग के स्थानीय लोगों ने विरोध किया और फिर मामला भड़क गया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, हांगकांग पुलिस ने हिंसक प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए वॉटर कैनन और पेपर स्प्रे का इस्तेमाल किया और आंसू गैस के गोले छोड़े।

स्थानीय समयानुसार शाम के करीब 6.30 बजे कुछ कट्टरपंथी प्रदर्शनकारियों ने एचकेएसएआर सरकार मुख्यालय परिसर के प्रवेश द्वार पर पुलिस अधिकारियों पर लेजर बीम का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया।

हांगकांग में फिर उग्र हुआ प्रदर्शन, कई ट्रेन सेवाएं करनी पड़ीं सस्पेंड, 63 गिरफ्तार

लगभग 7.30 बजे, प्रदर्शनकारियों के एक बड़े समूह ने हरकोर्ट रोड के आसपास की सड़कों को अवरुद्ध कर दिया, जिससे यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ।

हांगकांग पुलिस के अनुसार, कुछ हिंसक प्रदर्शनकारियों ने सरकारी मुख्यालय परिसर संपत्ति को नुकसान पहुचांया और एक हेलिकॉप्टर पर लेजर बीम डाला जिससे वहां मौजूद हर शख्स की सुरक्षा के लिए खतरा उत्पन्न हो गया।

सफेद टी-शर्ट पहने एक शख्स द्वारा जोर से ‘हांगकांग हमेशा के लिए चीन का एक हिस्सा है’ कहे जाने के बाद टेमर पार्क में उसे बुरी तरह से पीटा गया। वीडियो फुटेज में दिखा कि उसे जमीन पर घसीटा जा रहा था और काले कपड़े से चेहरा ढके लोगों की भीड़ ने उसे बुरी तरह से पीटा जिससे उसके चेहरे से खून निकलने लगा।

किसी तरह खुद को जब उसने संभाला तो उसे रोते हुए यह कहते सुना गया, ‘हम सभी चीनी हैं, हमें एक दूसरे को चोट क्यों पहुंचानी चाहिए?’

hongkong

HKSAR ने प्रत्यर्पण बिल के संशोधनों को लिया वापस

एक बयान में, पुलिस ने कहा कि प्रदर्शनकारियों को बार-बार चेतावनी देने के बाद, उन्होंने हल्का बल प्रयोग किया। इस बीच, पास के एचकेएसएआर लेजिस्लेटिव काउंसिल (लेगको) कॉम्प्लेक्स के पास लेगको सचिवालय ने एक रेड अलर्ट जारी किया और सभी व्यक्तियों को लेगको परिसर से तुरंत बाहर निकालने के लिए कहा।

करीब 8.45 बजे पुलिस वाटर कैनन ट्रकों ने हिंसक प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछारों का इस्तेमाल किया, जिन्होंने पुलिस अधिकारियों पर ईंटें फेंकी और सरकारी कार्यालय की इमारतों पर पेट्रोल बम फेंके।

हांगकांग: महीनों से संघर्ष कर रहे लाखों लोगों की मेहनत सफल, वापस लिया गया चीनी प्रत्यर्पण बिल

एचकेएसएआर सरकार ने शनिवार रात एक बयान जारी कर सरकारी मुख्यालय के आसपास हिंसा की कड़ी निंदा की।जून से हांगकांग में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं, जो भगोड़े अपराधियों के हस्तांतरण से संबंधित प्रस्तावित अध्यादेश संशोधनों को लेकर शुरू हुए थे।

हालांकि, एचकेएसएआर सरकार ने संशोधनों को वापस ले लिया है, लेकिन प्रदर्शनकारियों ने विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन करना जारी रखा है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो