scriptहिंसा रोकना सबसे हांगकांग का महत्वपूर्ण कार्य: चीनी विदेश मंत्रालय | China says stopping violence should be on priority of hong kong | Patrika News

हिंसा रोकना सबसे हांगकांग का महत्वपूर्ण कार्य: चीनी विदेश मंत्रालय

locationनई दिल्लीPublished: Nov 13, 2019 10:52:20 am

Submitted by:

Shweta Singh

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता कंग श्वांग दिया बयान
हांगकांग में सामान्य वातावरण बनाए रखना जरूरी

hong kong protest

बीजिंग। हांगकांग में एक प्रत्यर्पण बिल को लेकर शुरू हुए विरोध प्रदर्शन ने अब छठवें महीने में प्रवेश कर लिया है। इस हफ्ते सोमवार और मंगलवार को जमकर हिंसक प्रदर्शन हुए। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता कंग श्वांग ने इस पर बात करते हुए कहा कि हिंसा को रोकना और हांगकांग में सामान्य वातावरण बनाए रखना हांगकांग का सबसे महत्वपूर्ण कार्य है। यह हांगकांग में सबसे व्यापक सहमति और सबसे मजबूत आवाज है।

क्या कहा चीनी प्रवक्ता ने?

अपने बयान में प्रवक्ता ने कहा कि चीनी केंद्रीय सरकार कानून प्रशासन में हांगकांग एसएआर सरकार का दृढ़ता से समर्थन करती है और कानून को सख्ती से लागू करने, सामाजिक व्यवस्था बनाए रखने और नागरिकों की सुरक्षा की रक्षा में हांगकांग पुलिस का समर्थन देती है।

दुनियाभर की नजर में है हांगकांग का मुद्दा

आपको बता दें कि इस मुद्दे पर विदेशों से ब्रिटिश प्रधानमंत्री कार्यालय ने संबंधित पक्षों को शांति व संयमित रहने का आग्रह किया। ब्रिटिश प्रधानमंत्री शांतिपूर्ण विरोध के अधिकार का समर्थन करते हैं। वहीं, अमरीका ने हांगकांग की ताजा हिंसा में घातक बल के अनुचित उपयोग की निंदा की।

हांगकांग में सामान्य वातावरण बनाए

कंग श्वांग ने कहा, ‘दुनिया के किसी भी देश में, पुलिस के आग्नेयास्त्रों को लूटने, पुलिस के अधिकारियों पर हमला करने या पुलिस की व्यक्तिगत सुरक्षा को धमकी देने की अनुमति नहीं है। हिंसा को रोकना और हांगकांग में सामान्य वातावरण बनाए रखना हांगकांग का सबसे महत्वपूर्ण कार्य है। हांगकांग के मामले विशुद्ध रूप से चीन के आंतरिक मामले हैं, इसमें किसी भी विदेशी सरकार, संगठन या व्यक्ति को हस्तक्षेप करने का अधिकार नहीं है।’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो