scriptChina ने ताइवान को डराया तो अमरीका ने दक्षिण चीन सागर में उतारा अपना विमानवाहक युद्धपोत | China scares Taiwan, America launches its aircraft carrier in South China Sea | Patrika News

China ने ताइवान को डराया तो अमरीका ने दक्षिण चीन सागर में उतारा अपना विमानवाहक युद्धपोत

locationनई दिल्लीPublished: Jan 24, 2021 10:24:33 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

अमरीकी सेना ने कहा कि यूएसएस थीयोडोर रूजवेल्ट की अगुआई में विमानवाहक युद्धपोतों के समूह ने नौवहन की स्वतंत्रता सुनिश्चत करने के लिए दक्षिण चीन सागर में प्रवेश किया है।

america.jpg

China scares Taiwan, America launches its aircraft carrier in South China Sea

बीजिंग। अमरीका और चीन के बीच तकरार खत्म होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। ट्रंप प्रशासन की तरह की अब बिडेन प्रशासन ने भी चीन के खिलाफ अपने सख्त तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। ताइवान मामले पर चीन ने आंख दिखाने की कोशिश की तो अमरीका ने दक्षिण चीन सागर में अपने विमानवाहक युद्धपोत को उतार दिया। रविवार को अमरीकी सेना ने कहा कि यूएसएस थीयोडोर रूजवेल्ट की अगुआई में विमानवाहक युद्धपोतों के समूह ने नौवहन की स्वतंत्रता सुनिश्चत करने के लिए दक्षिण चीन सागर में प्रवेश किया है।

दरअसल, चीन ने एक बार फिर से ताइवान के वायुक्षेत्र में अपने 8 एच-6के परमाणु बॉम्बर्स को उड़ाया, जिसके बाद हरकत में आए ताइवान ने भी अपनी मिसाइलों का मुंह चीन के बॉम्बर्स की तरफ कर दिया। हालांकि, तनाव बढ़ता देख चीनी जहाज फौरन ताइवान के हवाई क्षेत्र से वापस लौट गया। ताइवान के साथ चीन के इस तनाव को देखते हुए अमरीका ने शनिवार को बीजिंग को सैन्य कार्रवाई करने की चेतावनी दी।

चीन ने अमरीका को दी धमकी, कहा- चीनी कंपनियों को न्यूयॉर्क एक्सचेंज से हटाया तो कार्रवाई करेंगे

बता दें कि अमरीका ने ताइवान के हवाई क्षेत्र में चीनी युद्धक विमानों के घुसपैठ कर डराने की कोशिश करने के कुछ ही घंटों बाद चिंता व्यक्त की। इसके साथ ही बिडेन प्रशासन ने चीन को चेतावनी दी कि ताइवान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने या राजनयिक व आर्थिक दबाव बनाने की कोशिश को तत्काल रोक दें।

अमरीकी विदेश विभाग ने शनिवार को एक बयान जारी करते हुए कहा कि भारत-प्रशांत क्षेत्र में हमारी साझा समृद्धि, सुरक्षा और मूल्यों को आगे बढ़ाने के लिए वॉशिंगटन अपने दोस्तों और सहयोगियों के साथ हमेशा खड़ा रहेगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yvvwh

ताइवान ने दिया चीन को दिया करारा जवाब

आपको बता दें कि ताइवान ने चीन के इस नापाक हरकत का करारा जवाब दिया है। ताइवान रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि शनिवार को आठ H-6K चीनी बमवर्षक विमानों और चार लड़ाकू विमानों ने ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र के दक्षिण-पश्चिमी कोने में प्रवेश किया।

इसके बाद चीन द्वारा प्रयोजित हमले के मद्देनजर ताइवान ने फौरन अपनी मिसाइलों को मॉनिटर करने के लिए तैनात किया। ताइवान ने परमाणु हमला करने में सक्षम 8 H-6K और चार J-16 लड़ाकू विमानों की घुसपैठ को करारा जवाब दिया है।

अमरीका ने 14 वरिष्ठ चीनी अधिकारियों पर लगाया प्रतिबंध, हांगकांग मामले पर दोनों देशों में फिर बढ़ा तनाव

मंत्रालय ने आगे कहा कि ताइवान की वायु सेना ने चीनी विमानों को चेतावनी दी है और उनकी निगरानी के लिए मिसाइलों को तैनात किया है और एयरबोर्न अलर्ट के स्तर को भी बढ़ा दिया गया। साथ ही हवाई रक्षा मिसाइल सिस्टम को इस गतिविधि पर नजर रखने के लिए तैनात किया गया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yvvoo
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो