scriptचीन ने दक्षिण चीन सागर के द्वीप पर तैनात की मिसाइलें | china sends missiles to contested south china sea island | Patrika News

चीन ने दक्षिण चीन सागर के द्वीप पर तैनात की मिसाइलें

Published: Feb 17, 2016 09:49:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

डी द्वीप में चीनी सेना की राडार प्रणाली और जमीन से आकाश में मार करने वाली आठ मिसाइलों के दो बेड़े नजर आए

south china sea

south china sea

वॉशिंगटन। चीन की सेना ने दक्षिण चीन सागर में जमीन से आकाश में मार करने वाली आधुनिक मिसाइल प्रणाली तैनात की है। एक टीवी चैनल ने इमेजसैट इंटरनेशनल की तस्वीरों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण चीन सागर में स्थित वूडी द्वीप में चीनी सेना की राडार प्रणाली और जमीन से आकाश में मार करने वाली आठ मिसाइलों के दो बेड़े नजर आ रहे हैं। वूडी द्वीप पर ताइवान और वियतनाम ने भी अपना दावा कर रखा है।

अमरीका ने किया टिप्पणी से इनकार
अमरीका रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन के एक प्रवक्ता बिल अरबन ने कहा कि खुफिया मामला होने के कारण हम इस पर कोई टिप्प्णी नहीं कर सकते। हम इस मामले पर बहुत करीब से नजर रखे हुए हैं। यह रिपोर्ट ऐसे समय आई है जब अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के नेताओं के बीच अमरीका के कैलिफोर्निया में एक सम्मेलन का समापन हुआ है।

सम्मेलन के संबंध में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में ओबामा ने कहा कि अमरीका और आसियान देश के नेताओं ने सम्मेलन में दक्षिण चीन सागर में व्याप्त तनाव को लेकर चर्चा की है और उन सभी ने इस बात पर सहमति जताई है कि किसी भी क्षेत्रीय विवाद को शांतिपूर्ण और कानूनसम्मत ढंग से निपटाया जाना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो