script

चीन ने एक साथ एक रॉकेट से 6 उपग्रहों का किया सफल प्रक्षेपण

locationनई दिल्लीPublished: Dec 08, 2019 11:02:09 pm

Submitted by:

Anil Kumar

थाईयुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से 6 घंटों में हुआ यह दूसरा प्रक्षेपण है
7 दिसंबर को खुएचो नंबर एक श्रृंखला के नंबर एक रॉकेट की दूसरी सफल उड़ान है

china.jpeg

बीजिंग। पड़ोसी देश चीन ने एक बार फिर से अपनी ताकत का परिचय देते हुए एक साथ 6 उपग्रहों को प्रक्षेपण किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने थाईयुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से एक रॉकेट से 6 उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण किया।

बताया जाता है कि थाईयुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से 6 घंटों में हुआ यह दूसरा प्रक्षेपण है, जो चीन के अंतरिक्ष प्रक्षेपण के इतिहास में एक नया रिकार्ड है।

चीन-पाकिस्तान के बीच अगले साल अरब सागर में होंगे संयुक्त नौसेना अभ्यास

यह 7 दिसंबर को खुएचो नंबर एक श्रृंखला के नंबर एक रॉकेट की दूसरी सफल उड़ान है और इस साल में इसका पांचवां प्रक्षेपण है।

पूर्व निर्धारित कक्षा में पहुंचा उपग्रह

खुएचो नंबर एक श्रृंखला के नंबर एक रॉकेट से हत नंबर दो के ए और बी उपग्रह, थ्येनयी 16 और 17 उपग्रह और थ्येनछी नंबर चार के ए और बी उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया। उपग्रह सुचारू रूप से पूर्व निर्धारित कक्षा में प्रवेश हुए।

ये उपग्रह वातावरण जागरूकता, सामग्री पर्यवेक्षण, मजबूत आपातकालीन संचार, जहाज और विमान की जानकारी का संग्रह आदि सेवा देंगे। थ्येनयी 16 और 17 उपग्रह आपदा, समुद्र, कृषि और ध्रुवीय वातावरण की निगरानी आदि की सेवा देंगे। थ्येनछी नंबर चार के ए और बी उपग्रह वैश्विक इंटरनेट ऑफ थिंग्स आदि सेवा देंगे।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो