कोरोना संकट के बीच चीन ने चांद की ओर बढ़ाया कदम, स्पेसक्राफ्ट का परीक्षण सफल

HIGHLIGHTS

  • चीन ने रॉकेट ( Rocket ) और प्रोटोटाइप अंतरिक्षयान यानी स्पेसक्राफ्ट ( Spacecraft ) का सफल परीक्षण किया
  • 8 मई को यह स्पेसशिप ( Spaceship ) वापस धरती पर लौटेगा
  • चीन इस साल जुलाई महीने में मंगल ग्रह पर अपना ऑर्बिटर और रोवर भेजने की तैयारी में है

By: Anil Kumar

Updated: 06 May 2020, 05:57 PM IST

बीजिंग। पूरी दुनिया कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के खतरे से जूझ रही है और इसके समाधान खोजने के लिए चिकित्सक व वैज्ञानिकों ने रात-दिन एक कर दिया है। इधर चीन कोरोना संकट से बेफिक्र होकर अंतरिक्ष में कीर्तिमान स्थापित करने में जुटा है।

चीन ने 5 मई को अपने मून मिशन के लिए तैयार किए गए रॉकेट और प्रोटोटाइप अंतरिक्षयान यानी स्पेसक्राफ्ट का सफल परीक्षण किया है। चीन ने यह परीक्षण हैनान प्रांत स्थित वेनचांग लॉन्च पैड से किया है।

Coronavirus के बाद चीन से एक और खतरनाक वायरस की दस्तक, भारत में आया पहला मामला

चीन की सरकार मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चांद पर अपने एस्ट्रोनॉट्स को भेजने के लिए स्थाई स्पेस स्टेशन को चलाने के लिए यह बेहद जरूरी मिशन है।

8 मई को वापस धरती पर लौटेगा स्पेसशिप

रिपोर्ट में बताया गया है कि लॉन्ग मार्च 5B रॉकेट ने लॉन्च पैड से उड़ान भरी और करीब 9 मिनट बाद एक मानव रहित प्रोटोटाइप अंतरिक्ष यान को उसकी तय कक्षा में पहुंचा दिया।

अब 8 मई (शुक्रवार) को यह स्पेसशिप वापस धरती पर लौटेगा। बता दें कि चीन इस मिशन को 2022 तक पूरा करने की योजना बना रहा है। चीन पहले अंतरिक्ष स्टेशन तक और फिर एक दिन चंद्रमा तक मानव को ले जाने की योजना पर काम कर रहा है।

चीन का फर्जीवाड़ा: भारत समेत पूरी दुनिया को भेज रहा है घटिया किस्म की PPE किट

चीन मैन्ड स्पेस एजेंसी के वैज्ञानिक जी. किमिंग ने जानकारी दी है कि टेस्ट मिशन और कैप्सूल को उनकी परीक्षण उड़ानों को पूरा करने के बाद शुक्रवार को लैंडिंग स्थल पर वापस लौटेगा। मालूम हो कि इससे पहले मार्च में 7A मॉडल और अप्रैल में 3B मॉडल का परीक्षण विफल हो गया था।

मंगल ग्रह पर ऑर्बिटर और रोवर भेजेगा चीन

आपको बता दें कि चीन इस साल जुलाई के अंत तक मंगल ग्रह पर अपना ऑर्बिटर और रोवर भेजेगा। अब चंंद्रमा तक पहुंचने के लिए किए गए सफल परीक्षण के बाद से चीन काफी उत्साहित है। मालूम हो कि चीन इससे पहले चांद पर अपना रोवर यूतु पहुंचा चुका है।

कोरोना वायरस
Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned