scriptचीनी सेना ने मानवरहित परिवहन विमान के साथ भारी हवाई डिलीवरी का किया सफल परीक्षण | China test unmanned transport plane to heavy aerial delivery | Patrika News

चीनी सेना ने मानवरहित परिवहन विमान के साथ भारी हवाई डिलीवरी का किया सफल परीक्षण

locationनई दिल्लीPublished: Jun 24, 2019 11:12:34 pm

Submitted by:

Anil Kumar

Chinese military ने मानवरहित परिवहन विमान ( unmanned transport plane ) के साथ पहली बार सफलतापूर्वक भारी हवाई डिलीवरी का सफल परीक्षण किया

चीनी विमान

चीनी सेना ने मानवरहित परिवहन विमान के साथ भारी हवाई डिलीवरी का किया सफल परीक्षण

बीजिंग। चीन ने अपनी सैन्य क्षमता को और भी अधिक मजबूत करने की दिशा में एक और कदम आगे बढ़ाया है। दरअसल, चीनी सेना ( chinese military ) ने एक मानवरहित परिवहन विमान के साथ भारी हवाई डिलीवरी का सफल परीक्षण किया है।

चीन की आधिकारिक मीडिया ने सोमवार को जानकारी साझा करते हुए बताया है कि मानवरहित परिवहन विमान ( unmanned transport plane ) निर्दिष्ट क्षेत्र में कार्गो को सफलतापूर्वक ले जाने में सक्षम है। युद्ध जैसे वास्तविक स्थिति में पैराशुट के माध्यम से कार्गो को एयरड्रॉप किया जा सकता है।

चीन सेंट्रल टेलीविजन ( cctv ) ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि हाल ही में नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी ऑफ पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ( PLA ) और राज्य के स्वामित्व वाले चीन एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन ने संयुक्त हवाई वितरण अभ्यास किया था। दोनों ने यह अभ्यास नॉर्थवेस्ट चीन के गांसु प्रांत झानग्ये में किया था।

CCTV की रिपोर्ट के अनुसार, इस अभ्यास में एक मानवरहित एकल-इंजन वाला बाइप्लेन को शामिल किया गया था। हालांकि अभी तक इसके पद का नाम सामने नहीं आया है।

रिपोर्ट में आगे यह भी बताया गया है कि इस मानवरहित परिवहन विमान ने सैन्य आपूर्ति का एक माल ढोया और सफलतापूर्वक इसे लक्ष्य तक पहुंचाया।

चीनी विमान

पहली बार चीन ने किया ऐसा प्रयोग

PLA नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी की संयुक्त लॉजिस्टिक अकादमी के अध्यक्ष ली रुइक्सिंग के हवाले से CCTV ने बताया है कि यह पहली बार है जब चीन ने मानवरहित परिवहन विमान का सफल परीक्षण किया है। इस दौरान मानवरहित परविहन विमान ने 500 किलोग्राम से अधिक वजन के साथ 500 किलोमीटर से अधिक दूरी पर कार्गो की एक पैराशूटेड हवाई डिलीवरी की है।

ली ने आगे कहा कि हमने कार्गो डिलीवरी के लिए एक नए मॉडल की खोज की है। एक चीनी सेना के विशेषज्ञ ने ग्लबोल टाइम्स से बात करते हुए कहा कि परिवहन विमानों को आम तौर पर फाइटर जेट की तरह तीव्र और जटिल युद्धाभ्यास करने की जरूरत नहीं होती है। अगर यह तकनीक परिपक्व हो जाए तो भारी कार्गो डिलीवरी मिशन भी मानव रहित हो सकते हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो