scriptपाकिस्तान पर मेहरबान चीन का बड़ा ऐलान, जनजातीय जिलों में बनाएगा 58 स्कूल और 30 अस्पताल | China to open 58 schools and 58 hospitals in different regions of Pakistan | Patrika News

पाकिस्तान पर मेहरबान चीन का बड़ा ऐलान, जनजातीय जिलों में बनाएगा 58 स्कूल और 30 अस्पताल

locationनई दिल्लीPublished: Oct 28, 2019 10:11:40 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

पाकिस्तान और चीन 10 कृषि परियोजनाओं पर भी कर रहे हैं काम
CPEC के सपनों को सच करने में खैबर पख्तूनख्वा की महत्वपूर्ण भूमिका

xi-jinping imran-khan

पेशावर। चीन पाकिस्तान में बड़े निवेश और कर्ज देकर उसे अपने शागिर्द बनाने की राह पर है। इसी क्रम में चीन ने पाकिस्तान में एक और बड़ी योजना का ऐलान किया है। चीनी राजदूत याओ जिंग ने कहा कि चीन सरकार ने पूर्व के पाकिस्तान के संघीय प्रशासित जनजातीय इलाकों (FATA) में 58 स्कूलों के निर्माण को मंजूरी दी है।

खैबर पख्तूनख्वा में 30 अस्पताल के निर्माण को भी मंजूरी

खैबर पख्तूनख्वा में 30 अस्पताल के निर्माण को भी मंजूरी चीनी राजदूत के मुताबिक, स्कूल के साथ ही खैबर पख्तूनख्वा में 30 अस्पताल के निर्माण को भी मंजूरी दी गई है। जिंग ने शनिवार को एक सेमिनार में कहा, ‘हमारे पूर्वज इस क्षेत्र से जुड़े हैं, जिसे पाकिस्तान का उत्तरी क्षेत्र कहा जाता है। इसलिए इन इलाकों को विकसित करना हमारी शीर्ष प्राथमिकता है।’ पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने क्षेत्र में शांति और स्थिरता की जरूरत को रेखांकित किया है, जिससे चीनी कंपनियां रेल पटरिेयों के जरिए क्वेटा, चमन से ग्वादर और पेशावर से काबुल और इसके बाद कजाकिस्तान को जोड़ने के ड्रीम प्रोजेक्ट को शुरू करें।

अल बगदादी की मौत को कनाडाई पीएम का ट्वीट, कहा- यह कार्रवाई दाएश के खिलाफ बड़ा कदम

10 कृषि परियोजनाओं पर कार्य

राजदूत जिंग ने कहा कि पाकिस्तान और चीन 10 कृषि परियोजनाओं पर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने उच्च शैक्षिक संस्थानों (HEI) से योजना आयोग औरे पाकिस्तान एग्रीकल्चर रिसर्च काउंसिल (PARC) के जरिए देश में 10 कृषि प्रयोगशाला स्थापित करने के लिए प्रस्तावों के साथ आने का आग्रह किया।

CPEC के सपनों को सच करने में खैबर पख्तूनख्वा की महत्वपूर्ण भूमिका

अपने बयान में जिंग ने कहा कि खैबर पख्तूनख्वा CPEC के सपनों को सच करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि पेशावर क्षेत्र में मध्य एशिया का प्रवेशद्वार होगा और निकट भविष्य में कराची से पेशावर तक की रेल पटरियों को नए रेल सिस्टम के साथ अपग्रेड किया जाएगा। उन्होंने छात्रों को छात्रवृत्ति देने के लिए 20 लाख पाकिस्तानी रुपये के एक चेक पर हस्ताक्षर भी किया।

वाशिंगटन डी.सी का होटल बेचने के प्लानिंग में ट्रंप संगठन, पीछे ये है कारण

खैबर पख्तूनख्वा के राज्यपाल की अपील

सभा को संबोधित करते हुए खैबर पख्तूनख्वा के राज्यपाल शाह फरमान ने एचईआई से खनिज, कृषि और प्रौद्योगिकी क्षेत्रों की वैश्विक मांग को पूरा करने का आह्वान किया। उन्होंने चीन के राजदूत से स्थानीय खनिज उद्योग के मूल्य संवर्धन को बढ़ावा देने का आग्रह किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो