भूटान को खुश करने में जुटा चीन, उप विदेश मंत्री के दौरे से सुलझा रहा डोकलाम मुद्दा

चीन इन दिनों भारत के सभी पड़ोसी देशों से अपने संबंध अच्छे करने की कोशिशों में जुटा हुआ है।

By: Shweta Singh

Published: 24 Jul 2018, 05:53 PM IST

बीजिंग। चीन इन दिनों भारत के सभी पड़ोसी देशों से अपने संबंध अच्छे करने की कोशिशों में जुटा हुआ है। अपने इसी कवायद में चीन ने भारत के साथ पिछले साल हुए डोकलाम सीमा पर विवाद को लेकर भूटान से बातचीत की है। चीन की ओर से वहां के उप विदेश मंत्री कोंग शुआनयो ने अपनी भूटान यात्रा के दौरान ये वार्ता की।

चीनी मंत्री की दुर्लभ भूटान यात्रा

हालांकि किसी भी चीनी मंत्री के लिए ये यात्रा दुर्लभ मानी जाएगी क्योंकि भूटान की अबतक की विदेश नीति भारत की रजामंदी से निर्धारित की जाती है। इसके अलावा चीन के भूटान के साथ किसी तरह के औपचारिक राजनयिक रिश्ते न होने के बावजूद दोनों देशों के बीच सीमा से जुड़े मामलों को सुलझाने के लिए अब तक 24 दौर की वार्ता संपन्न की है। यही नहीं पिछले साल चीन में 25वीं दौर की बातचीत करने पर भी चर्चा चल रही थी, हालांकि कुछ कारणों से सफल नहीं हो पाई।

72 दिन तक चला था डोकलाम पर तनाव

आपको बता दें कि पिछले साल जब भारत के साथ चीन का डोकलाम को लेकर विवाद शुरू हुआ था, तब भूटान के साथ भी चीन के रिश्ते बिगड़ गए थे। दरअसल डोकलाम को भारत और भूटान दोनों ही भूटानी क्षेत्र के रूप में देखते हैं, लेकिन चीन ने इस इलाके में अपना वर्चस्व कायम करने के लिए वहां अपनी सैन्य उपस्थिति मजबूत की थी। इसके साथ ही चीन ने वहां सड़क निर्माण करना भी शुरू कर दिया था। जिसके चलते भारत और चीन की सेनाओं के बीच करीब 72 दिन तक तनाव चला था। बाद में अप्रैल और जून में पीएम मोदी की चीन यात्रा के दौरान दोनों देशों के रिश्तों में फिर से नरमी देखने को मिला।

यात्रा से चीन-भूटान के रिश्तों में सुधार

फिलहाल चीन के उप विदेश मंत्री कोंग शुआनयो की यात्रा से दोनों देशों के रिश्तों में सुधार देखने को मिल रहा है। विभाग के वरिष्ठ मंत्री न होने के बावजूद भूटान ने कोंग का बेहद भव्य स्वागत किया। चीन के विदेश मंत्रालय की जानकारी के मुताबिक अपनी इस यात्रा के दौरान कोंग भूटान के प्रधानमंत्री त्सेरिंग तोबगे और विदेश मंत्री दामचो दोरजी से मुलाकात करेंगे। साथ भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक तथा उनके पिता चौथे नरेश जिग्मे सिंग्ये वांगचुक से भी उनकी मुलाकात तय है। यात्रा के संबंध में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बयान में गेंग शुआंग ने जानकारी दी कि, 'दोनों पक्षों ने चीन-भूटान रिश्तों और सीमा संबंधी मामलों पर बात की है और दोनों पक्षों में कई समझौते भी हुए हैं।

Show More
Shweta Singh Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned