scriptहांगकांग में प्रदर्शनकारियों को चीन की चेतावनी, जल्द हालात न सुधरे तो चुप नहीं रहूंगा | China warn protesters in Hong Kong agains Protest | Patrika News

हांगकांग में प्रदर्शनकारियों को चीन की चेतावनी, जल्द हालात न सुधरे तो चुप नहीं रहूंगा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 09, 2019 05:31:49 pm

Submitted by:

Anil Kumar

Hong Kong Protest: हांगकांग में विवादित प्रत्यर्पण बिल को लेकर लोग प्रदर्शन कर रहे हैं
चीन का मानना है कि अब हांगकांग में प्रदर्शनकारियों का बढ़ता हुआ उपद्रव असहनीय हो चुका है

हांगकांग में प्रदर्शन

बीजिंग। हांगकांग में विवादित प्रत्यर्पण बिल को लेकर कई हफ्तों से उग्र प्रदर्शन किया जा रहा है। प्रदर्शनकारी चीनी सरकार के हस्तक्षेप को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

मौजूदा हालात में प्रदर्शनकारियों की स्थिति को देखते हुए चीन ने इसे गंभीर माना है और लोगों को धमकाना शुरू कर दिया है। चीन ने प्रदर्शनकारियों से कहा है कि वह सरकार को कमतर आंकने की भूल न करें।

चीन ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि प्रदर्नशकारी शांत नहीं हुए और हांगकांग में हालात काबू में नहीं रहे तो सरकार खामोश नहीं रहेगी। इस तरह से हाथ पर हाथ धरे हम नहीं बैठेंगे।

चीन ने हांगकांग में हो रहे हिंसक प्रदर्शन के लिए अमरीका को दोषी ठहराया

हांगकांग स्थित सरकार के प्रमुख चांग श्याओ मिंग ने कहा कि मौजूदा हालातों को हम प्राथमिकता के तौर पर देख रहे हैं। उन्होंने माना कि हांगकांग के हालात आपातकाल जैसी हो गई है।

एक बैठक को संबोधित करते हुए चांग ने हांगकांग के प्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि प्रदर्शनकारियों को समझाया जाए, वे सरकार और पुलिस का समर्थन करें, ताकि हालातों पर काबू पाया जा सके। इस बैठक में व्यावसायिक मंडलों के नेता समेत कुल साढ़े पांच सौ लोग मौजूद रहे।

चीनी पक्षकार के अधिकारियों ने कहा कि चीन अपनी संप्रभुत्ता और हांगकांग की समृद्धि को बनाए रखने के लिए कठोर कदम उठा सकता है।

हांगकांग में प्रदर्शन

चीन ने अमरीका पर लगाया आरोप

हांगकांग में लगातार हो रहे उग्र प्रदर्शन को लेकर चीन ने अमरीका पर आरोप लगाए हैं। चीन ने इशारा करते हुए कहा किसी भी देश, संगठन और व्यक्ति की ओर से हांगकांग मामले में दखल देने का विरोध करता है।

चीन ने हांगकांग स्थित अमरीका कॉन्सुलेट से वियना संधि के वैश्विक मानकों का पालन करने की मांग की और अमरीका को चेतावनी दी कि वह लोगों को भड़काने का काम न करें। साथ ही प्रदर्शनकारियों को गलत संदेश न दें।

हांगकांग में बेकाबू हुए हालात, चीन ने किया सेना तैनात करने का ऐलान

इससे पहले गुरुवार को अमरीकी सरकार ने अपने नागिरकों को चेतावनी जारी की थी और कहा था कि वे वहां न जाएं। अमरीका ने यात्रा परामर्श जारी करते हुए अपने नागरिकों से ज्यादा सतर्कता बरतने को कहा था।

बता दें कि बीते तीन दिनों से एक बार प्रदर्शनकारियों ने उग्र रूप धारण कर लिया और विरोध करते हुए हांगकांग एयरपोर्ट पर इकट्ठा होने लगा। एयरपोर्ट पर प्रदर्शनकारियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अमरीका ने यह बयान जारी किया था।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो