scriptचीन ने आर्मी डे के बहाने दिखाई ताकत, राष्ट्रपति बोले- युद्ध के लिए तैयार रहे सेना | Chinese army showed their power to india on army day by parade | Patrika News

चीन ने आर्मी डे के बहाने दिखाई ताकत, राष्ट्रपति बोले- युद्ध के लिए तैयार रहे सेना

Published: Jul 30, 2017 12:46:00 pm

Submitted by:

ghanendra singh

भारत-चीन के बीच सिक्किम सेक्टर में तनाव बरकरार है। इस दौरान चीन किसी न किसी बहाने भारत को अपनी ताकत दिखा रहा है। इस बार चीन ने सेना की 90वीं सालगिरह के बहाने भारत को अपनी ताकत दिखाई।

china

china

बीजिंग। भारत-चीन के बीच सिक्किम सेक्टर में तनाव बरकरार है। इस दौरान चीन किसी न किसी बहाने भारत को अपनी ताकत दिखा रहा है। इस बार चीन ने सेना की 90वीं सालगिरह के बहाने भारत को अपनी ताकत दिखाई। वैसे तो चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की सालगिरह 1 अगस्त को होती है लेकिन इस बार दो दिन पहले सेना ने परेड कर अपनी ताकत दिखाई। रविवार सुबह चीन के झुर्येई ट्रेनिंग बेस पर परेड का आयोजन किया गया है। इस दौरान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने परेड का निरीक्षण कर सैनिकों को संबोधित किया। जिनपिंग ने कहा कि पीएलए को अपनी तैयारी बढ़ानी चाहिए, साथ ही युद्ध के लिए भी तैयार रहना चाहिए।


एशिया का सबसे बड़ा ट्रेनिंग बेस है झुर्येई 
पीएलए की परेड जिस ट्रेनिंग सेंटर में आयोजित हो रही है वह एशिया का सबसे बड़ा ट्रेनिंग सेंटर है। यह ट्रेनिंग सेंटर 1000 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। इस परेड के दौरान चीन ने अपने टैंक, मिसाइलों आदि को प्रदर्शित किया। परेड में 12 हजार सैनिक और 129 विमान भी शामिल थे। 

पहली बार इस तरह मनाया सेना दिवस
चीन ने पहली बार ऐसा सेना दिवस मनाया है, जो औपचारिक रूप से एक अगस्त को होता है। वैसे 1949 में चीन में कम्यूनिस्ट क्रांति के बाद से चीन में सैन्य परेड होती रही है। यह सैन्य परेड सामरिक नजरिए से बेहद अहम है। न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, ऐसा पहली बार हुआ है जब चिनफिंग ने सैन्य टुकडिय़ों का इस तरह मुआयना किया हो और वह भी सेना का लिबास पहनकर। 1949 के कम्युनिस्ट आंदोलन के बाद ऐसा भी पहली बार हुआ है जब 1 अगस्त को मनाए जाने वाले आर्मी डे से दो दिन पहले चीन ने अपनी सैन्य ताकत का इस तरह जश्न किया हो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो