scriptउइगर मुस्लिमों की आंखों पर पट्टी बांधकर चीन करता है जुल्म, एक वीडियों में सामने आया सच | Chinese cops blindfolded Muslim prisoners for re-education | Patrika News

उइगर मुस्लिमों की आंखों पर पट्टी बांधकर चीन करता है जुल्म, एक वीडियों में सामने आया सच

Published: Sep 23, 2019 04:53:04 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

चीन में उइगर मुस्लिमों की हालात दिन पर दिन बदतर होती जा रही है
यह वीडियो एक री-एजुकेशन कैंप का है, यहां चीनी सेना के जवान मौजूद हैं

china
शिनजियांग। चीन में उइगर मुस्लिमों की हालात दिन पर दिन बदतर होती जा रही है। एक वीडियो को देखकर उनकी दशा का अंदाशा लगाया जा सकता है। यह वीडियो एक री-एजुकेशन कैंप का है। इसमें देखा गया कि किस तरह से सैंकड़ों पुलिस अधिकारी कैंप में उइगर मुस्लिमों को निर्देश देते दिख रहे हैं। इनकी आंखों में पट्टी बंधी है और हाथ जंजीर से बंधे हैं।
chinna.jpg
इस वीडियो को ड्रोन (Drone) से फिल्माया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस वीडियो में कथित तौर पर लंबे समय से चले आ रहे कथित उइगर मुस्लिमों के मानवाधिकारों और मूलभूत स्वतंत्रता के हनन को दिखाया गया है।
इन कथित उइगर मुस्लिमों को आंखों पर काली पट्टी बांधी और पीछे बंधे हाथों के साथ मार्च कराया जा रहा है। इस घटना का जो वीडियो सामने आया है, उसमें ट्रेनों को भी खड़ा देखा जा सकता है। यानि माना जा रहा है कि इस वीडियो को एक रेलवे स्टेशन के किनारे ड्रोन के जरिए फिल्माया गया है।
हालांकि किसी ने अभी तक इस वीडियो को बिल्कुल पुख्ता होने की बात नहीं की है। लेकिन बीते हफ्ते इसे यूट्यूब (youTube) पर अपलोड किया गया है। इसके एक चैनल को हाल ही लांच किया गया है। उसका नाम ‘वॉर एंड फियर’ है। इस वीडियो की कुछ क्लिप्स को ‘वॉरकॉम्बैटफियर’ नाम के ट्विटर (Twitter) अकाउंट पर भी शेयर किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो