उइगर मुस्लिमों की आंखों पर पट्टी बांधकर चीन करता है जुल्म, एक वीडियों में सामने आया सच

उइगर मुस्लिमों की आंखों पर पट्टी बांधकर चीन करता है जुल्म, एक वीडियों में सामने आया सच

Mohit Saxena | Updated: 23 Sep 2019, 04:53:04 PM (IST) एशिया

  • चीन में उइगर मुस्लिमों की हालात दिन पर दिन बदतर होती जा रही है
  • यह वीडियो एक री-एजुकेशन कैंप का है, यहां चीनी सेना के जवान मौजूद हैं

शिनजियांग। चीन में उइगर मुस्लिमों की हालात दिन पर दिन बदतर होती जा रही है। एक वीडियो को देखकर उनकी दशा का अंदाशा लगाया जा सकता है। यह वीडियो एक री-एजुकेशन कैंप का है। इसमें देखा गया कि किस तरह से सैंकड़ों पुलिस अधिकारी कैंप में उइगर मुस्लिमों को निर्देश देते दिख रहे हैं। इनकी आंखों में पट्टी बंधी है और हाथ जंजीर से बंधे हैं।

chinna.jpg

इस वीडियो को ड्रोन (Drone) से फिल्माया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस वीडियो में कथित तौर पर लंबे समय से चले आ रहे कथित उइगर मुस्लिमों के मानवाधिकारों और मूलभूत स्वतंत्रता के हनन को दिखाया गया है।

इन कथित उइगर मुस्लिमों को आंखों पर काली पट्टी बांधी और पीछे बंधे हाथों के साथ मार्च कराया जा रहा है। इस घटना का जो वीडियो सामने आया है, उसमें ट्रेनों को भी खड़ा देखा जा सकता है। यानि माना जा रहा है कि इस वीडियो को एक रेलवे स्टेशन के किनारे ड्रोन के जरिए फिल्माया गया है।

हालांकि किसी ने अभी तक इस वीडियो को बिल्कुल पुख्ता होने की बात नहीं की है। लेकिन बीते हफ्ते इसे यूट्यूब (youTube) पर अपलोड किया गया है। इसके एक चैनल को हाल ही लांच किया गया है। उसका नाम 'वॉर एंड फियर' है। इस वीडियो की कुछ क्लिप्स को 'वॉरकॉम्बैटफियर' नाम के ट्विटर (Twitter) अकाउंट पर भी शेयर किया गया है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned