चीन की मार्केट से Coronavirus का खतरा मंडराया, 57 नए मामले सामने आए

Highlights

  • पहली बार एक दिन में इतनी संख्या में चीन (China) में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए।
  • मार्केट के पास मौजूद 11 रिहायशी इलाकों में रहने वाले लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी।

By: Mohit Saxena

Updated: 14 Jun 2020, 12:19 PM IST

बीजिंग। चीन (China) में एक बार फिर कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों में तेजी देखी जा रही है। इसे कोरोना के दूसरे फेज की तरह से देखा जा रहा है। रविवार को बीजिंग (Beijing) में कोरोना के 57 नए मामले सामने आने के बाद से स्वास्थ महकमे में हड़कंप मच गया। अप्रैल से लेकर जून तक, पहली बार एक दिन में इतनी संख्या में चीन में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। आशंका जताई जा रही है कि यह वायरस दक्षिण बीजिंग स्थित मीट और सब्जी मार्केट से लोगों में फैल रहा है। यहां पर 517 सैंपल की जांच में 45 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

द नेशनल हेल्थ कमीशन के अनुसार राजधानी में रविवार को सामने आए मामलों में से दो लोग पूर्वोत्तर लियॉनिंग प्रॉविन्स से हैं। यह क्षेत्र जिफांडी मार्केट के पास है। कोरोना के नए केस सामने आने के बाद एक बार फिर लॉकडाउन की स्थिति बन गई है। मार्केट के पास मौजूद 11 रिहायशी इलाकों में रहने वाले लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी गई है।

मार्केट वाले इलाके में सैकड़ों की तादात में पुलिस अधिकारियों और पैरामिलिट्री फोर्स को तैनात कर दिया गया है। शहरों में भी फूड मार्केट को पूरी तरह से बंद करवा दिया गया है। बीजिंग मार्केट अथॉरिटी ने मीट, पोल्ट्री, वेयरहाउस, कैटरिंग सेवा और फिश सेलिंग से जुड़ी दुकानों की जांच के आदेश दिए हैं। 9 स्कूलों को भी बंद करा गया है। सभी तरह के कार्यक्रमों पर भी यहां पर रोक लगा दी गई है।

गौरतलब है कि बीजिंग में संक्रमण के मामले लगातार बढ़ने से अधिकारी चिंतित हो गए हैं। शहर में करीब दो महीनों तक कोरोना का कोई नया मामला अभी तक सामने नहीं आया था। नए मामलों ने चीन की राजधानी में कोरोना वायरस के फिर से फैलने की चिंताओं को जन्म दे दिया है. सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के सचिव काई की ने बताया कि स्थानीय अधिकारियों को वायरस के फिर से फैलने की आशंका से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर तैयार रहने को कहा गया है.

coronavirus कोरोना वायरस
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned