scriptचीनी राष्ट्रपति Xi Jinping का दावा, शिंजियांग में रहने वाले उइगर मुसलमानों का विकास हो रहा | Chinese President says Uygar Muslims living in Xinjiang are developing | Patrika News

चीनी राष्ट्रपति Xi Jinping का दावा, शिंजियांग में रहने वाले उइगर मुसलमानों का विकास हो रहा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 29, 2020 03:37:21 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

शिंजियांग (Xinjiang ) में 80 लाख से अधिक मुस्लिम यहां पर रहते हैं, इनके साथ अमानवीय व्यवहार होता है।
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने कहा कि आगे भी उन्हें इस तरह की शिक्षा मिलती रहेगी।

Xi Jinping

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग।

बीजिंग। चीन की सरकार पर आरोप लगते रहे हैं कि वह उइगर मुसलमानों (Uighur Muslim) पर अत्याचार कर रही है। दुनियाभर की मीडिया में ये खबरें छाईं रहती है कि इस समुदाय पर लगातार अत्याचार हो रहा है। उइगर मुस्लिम आबादी वाले इलाके से मानवाधिकार (Human Rights) का हनन हो रहा है।
China में नेपाल के राजदूत ने भारत के खिलाफ की तीखी बयानबाजी, अपने देश में घिरे

इसके उलट चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Chinese Xi Jinping) का कहना है कि शिंजियांग के पश्चिमी इलाके में रहने वाले लोगों का विकास हो रहा है। उन्होंने यह भी कहा है कि सरकार इस इलाके के लोगों को सही शिक्षा देती रहेगी। चीन के सरकारी चैनल से बातचीत में उन्होंने ये बातें कहीं ।
शिंजियांग में 80 लाख के करीब मुस्लिम

गौरतलब है कि चीन के शिंजियांग इलाके में सबसे अधिक उइगर मुसलमान रहते हैं। यहां पर 80 लाख से अधिक उइगर मुस्लिम हैं। इन्हें शिक्षित और सभ्य बनाने के नाम पर डिटेंशन कैंपों में इनके साथ अमानवीय व्यवहार होता है। चीन में मस्जिदों को तोड़कर टॉयलेट बनाने की खबरे भी सामने आ चुकी हैं।
अमरीकी मेडिकल एजेंसियों में सेंध लगा रहा चीन, कोरोना रिसर्च को चुराने की कोशिश

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि शिंजियांग इलाके में 10 लाख मुसलमानों को जबरन काम करवाने के लिए कैंपों में कैद कर रखा गया है। इसके बावजूद चीन लगातार उइगर मुसलमानों की प्रताड़ना से इनकार करता रहा है। उसकी दलील है कि शिंजियांग में चीन विरोधी तत्व को दबाने के लिए ताकतें सिर उठाती रही हैं। उन्हें उग्रवाद से दूर रखने के लिए वोकेशनल ट्रेनिंग ओर ट्रेनिंग सेंटर में रखा जाता है। चीन के राष्ट्रपति के ताजा बयान ने ये साबित कर दिया है कि आगे भी इन पर अत्याचारों की दास्तां जारी रहेगी। इस तरह से उन्हें आगे भी शिक्षा मिलती रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो