11 अक्टूबर को भारत आ रहे हैं चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, दौरे से पहले कश्मीर पर चीन का बड़ा बयान

11 अक्टूबर को भारत आ रहे हैं चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, दौरे से पहले कश्मीर पर चीन का बड़ा बयान

Shweta Singh | Updated: 09 Oct 2019, 07:45:19 PM (IST) एशिया

  • चीनी राष्ट्रपति का दो दिवसीय भारत दौरा
  • कई अहम मुद्दों पर होगी बात

बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत दौरे की तारीख का ऐलान हो गया है। चीनी राष्ट्रपति 11 अक्टूबर को भारत आ रहे हैं। उनकी इस यात्रा को लेकर चेन्नई में जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं। यहीं पर दोनों देशों के बीच दूसरा शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाना है।

भारत के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं चीनी राष्ट्रपति

आपको बता दें कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग 11-12 अक्टूबर को दो दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे हैं। इस शिखर सम्मेलन में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों और वैश्विकक मुद्दों पर चर्चा होगी। इस दौरान भारत-चीन क्लोजर डेवलपमेंट पार्टनरशिप भी अहम समझौतों में शामिल है। बता दें कि इसके पहले पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति के बीच बीते अप्रैल में भी मुलाकात हुई थी। दोनों देशों के नेताओं के बीच वुहान में 27-28 अप्रैल को पहला शिखर सम्मेलन हुआ था।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का बयान

इस बारे में बताते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि भारत और चीन में उच्च स्तर पर परंपराओं का आदान-प्रदान हुआ है। बयान में आगे कहा गया कि भारत और चीन दुनिया के दो प्रमुख विकासशील देश और प्रमुख उभरते बाजार हैं। वहीं, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत दौरे से पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान मंगलवार को बीजिंग पहुंचे हैं। उनसे मुलाकात के बाद चीन ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को कश्मीर के मुद्दे का हल निकालना चाहिए।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned