scriptकोविड के कारण एवरेस्ट से लौट रहे विदेशी पवर्तारोहियों को हो रही परेशानी, नेपाल से जाना हुआ मुश्किल | Climbers returning from Everest are facing problems due to covid19 | Patrika News

कोविड के कारण एवरेस्ट से लौट रहे विदेशी पवर्तारोहियों को हो रही परेशानी, नेपाल से जाना हुआ मुश्किल

Published: Jun 03, 2021 02:20:36 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

नेपाल मेें कोरोना वायरस की दूसरी लहर देखने को मिल रही है। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया है।

mount everest

mount everest

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण अंतराराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगा हुआ है। विदेशी सैलानियों के आनेजाने पर पूरी तरह से रोक लगी हुई है। ऐसे में माउंट एवरेस्ट और अन्य हिमालयी चोटियों से लौटने वाले पर्वतारोही को काफी दिक्कत सामना करना पड़ रहा है। नेपाल मेें कोविड-19 की दूसरी लहर देखने को मिल रही है। कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए अंतराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

यह भी पढ़ें

NASA शुक्र पर 30 साल बाद भेजेगा अपने दो अंतरिक्ष यान, इन रहस्यों से उठेगा पर्दा

408 पर्वतारोहियों को मिला था परमिट

चीन और भारत के बीच बसे नेपाल में कोरोना वायरस की घातक लहर फैली हुई है। ऐसे में अधिकांश नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद पड़ी हैं। नेपाल ने 742 परमिट जारी किए- उनमें से 408 पर्वतारोहियों को अप्रैल-मई में चढ़ाई के लिए मंजूरी दी गई थी। इनमें से कई पर्वतारोही अब मानसून का मौसम आने से पहले नीचे उतरना चाहते हैं। वे बारिश शुरू होने से पहले पहाड़ों से लौट रहे हैं।

काठमांडू स्थित निजी फर्म सेवन समिट ट्रेक्स के एक वरिष्ठ अधिकारी ताशी लकपा शेरपा के अनुसार पर्वतारोहियों को घर जाना मुश्किल हो रहा है क्योंकि भारत, कतर और तुर्की के लिए केवल पांच साप्ताहिक उड़ानें ही चालू हैं।

यह भी पढ़ें

अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का ऐलान, कोरोना वैक्सीन लगवाने पर मिलेगी फ्री बीयर

पर्वतारोही जल्द काठमांडू लौटेंगे

शेरपा के अनुसार स्थिति और खराब हो सकती है क्योंकि अधिक पर्वतारोही अपने अभियान को समाप्त कर देंगे और अगले कुछ दिनों में काठमांडू लौट आएंगे। संयुक्त राज्य अमरीका के एंड्रयू ह्यूजेस ने बताया कि उन्हें नियमित उड़ानों की कमी के कारण बुधवार रात कतर के लिए एक चार्टर्ड फ्लाइट में एक महंगा सफर तय करना पड़ा है।

ट्रेंडिंग वीडियो