ट्रंप-किम की बैठक से पहले सिंगापुर ने जारी किए स्मारक सिक्के

ट्रंप-किम की बैठक से पहले सिंगापुर ने जारी किए स्मारक सिक्के

| Publish: Jun, 05 2018 09:58:50 PM (IST) एशिया

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग की बैठक को यादगार बनाने के लिए सिंगापुर ने मंगलवार को तीन प्रकार के स्मारक सिक्के जारी किए।

सिंगापुरः सिंगापुर मिंट ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के बीच एक ऐतिहासिक बैठक से पहले मंगलवार को तीन प्रकार के स्मारक सिक्के जारी किए। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सोने, चांदी और बेस-मेटल वाले तीन स्मारक सिक्कों का अनावरण करते हुए कंपनी ने कहा कि वह सिक्के की ढलाई के जरिए ऐतिहासिक दस्तावेज बनाने को लेकर उत्साहित हैं। कंपनी की वेबसाइट पर प्रकाशित एक बयान के अनुसार, यह पदक 'विश्व शांति के महत्वपूर्ण कदम' याद किए जाएंगे और सिंगापुर को 'पूर्व और पश्चिम के बीच एक आर्थिक और सुरक्षा प्रवेश द्वार' के रूप में चिन्हित करेंगे। सिक्का के एक तरफ दोनों देशों के संबंधित झंडे के साथ पृष्ठभूमि में दोनों नेताओं के बीच एक हाथ मिलाते हुए चित्र है, जबकि इसके विपरीत तरफ एक कबूतर 'विश्व शांति' के नारे के साथ दिख रहा है। सिंगापुर के स्मारक सिक्के सिर्फ कुछ हजार की संख्या में बनाए गए हैं।
12 जून को मिलेंगे ट्रंप-किम
अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन 12 जून को सिंगापुर में सुबह नौ बजे मुलाकात करेंगे। यह मुलाकात सिंगापुर समयानुसार सुबह नौ बजे होगी। व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने कहा कि अमरीका की एक टीम अब सिंगापुर में है और तैयारियों को अंतिम रूप दे रही है और तब तक वहां रहेंगी, जब तक सम्मेलन शुरू नहीं हो जाता। सैंडर्स ने कहा कि अमरीकी पक्ष सक्रिय रूप से बैठक की तैयारी कर रहा है। उन्होंने कहा, "अभी तक की चर्चा सकारात्मक रही है और इस दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है।"

अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच सोमवार को हुई थी वार्ता
अमरीका और उत्तर कोरिया के अधिकारियों ने सोमवार को सीमा पर स्थित क्षेत्र पनमुनजोम गांव में दोनों देशों के नेताओं के बीच निर्धारित शिखर सम्मेलन को लेकर वार्ता की थी। बता दें कि दोनों पक्षों को प्योंगयांग के पूर्ण, सत्यापन योग्य और अपरिवर्तनीय परमाणु निरस्त्रीकरण (सीवीआईडी) को प्राप्त करने के तरीके पर मौजूद अंतराल को कम करने पर ध्यान देने की उम्मीद है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned