scriptश्रीलंका: कोलंबो में कंटेनर जहाज की लगी भीषण आग, बुझाने में जुटे भारतीय तटरक्षक बल | Container ship turns into floating inferno off Colombo after massive fire, Indian Coast Gaurd on way | Patrika News

श्रीलंका: कोलंबो में कंटेनर जहाज की लगी भीषण आग, बुझाने में जुटे भारतीय तटरक्षक बल

locationनई दिल्लीPublished: May 28, 2021 10:28:32 pm

Submitted by:

Anil Kumar

कोलंबो के पास समुद्र में कंटेनर जहाज ‘एमवी एक्स-प्रेस पर्ल’ में लगी आग की लपटों पर काबू पाने के लिए भारतीय तटरक्षक बल के जहाज ‘वैभव’ और ‘वज’ जुटे हैं।

container_ship.png

Container ship turns into floating inferno off Colombo after massive fire, Indian Coast Gaurd on way

नई दिल्ली। श्रीलंका की राजधानी कोलंबो के पास एक विशालकाय मालवाहक जहाज में भीषण आग लग गई है। इस आग पर काबू पाने के लिए भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) जुटे हुए हैं। जानकारी के अनुसार, कोलंबो के पास समुद्र में कंटेनर जहाज ‘एमवी एक्स-प्रेस पर्ल’ में लगी आग की लपटों पर काबू पाने के लिए भारतीय तटरक्षक बल के जहाज ‘वैभव’ और ‘वज्र’ जुटे हैं।

बताया जा रहा है, उबड़-खाबड़ समुद्र और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण राहत-बचाव में काफी परेशानी आ रही है। इस विषम परिस्थिति के बीच आईसीजी जहाजों ने श्रीलंका द्वारा तैनात जहाजों के साथ एक संयुक्त प्रयास में एएफएफएफ समाधान और समुद्री जल का छिड़काव करते हुए दोनों तरफ कंटेनर पोत की लंबाई के साथ-साथ भारी-शुल्क वाले बाहरी अग्निशमन प्रणाली के माध्यम से लपटों से जूझ रहे हैं।

यह भी पढ़ें
-

Sri Lanka: तीन दिन बाद तेल टैंकर में फिर भड़की आग की लपटें, तट के पास समुद्र में बनी डीजल की परत

भारतीय तटरक्षक ने कहा कि कोलंबो में एमवी एक्स-प्रेस पर्ल ( MV X-Press Pearl ) में लगी आग को बुझाने के लिए श्रीलंका के साथ संयुक्त अग्निशमन प्रयासों को जारी रखते हुए, भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) के जहाज वैभव और वज्र भारी-भरकम बाहरी अग्निशमन प्रणाली के माध्यम से फोम समाधान/समुद्री जल का लगातार छिड़काव कर रहे हैं।

बता दें कि पोत के दोनों किनारों पर रखे गए कंटेनर या तो आंशिक रूप से या पूरी तरह से जले हुए हैं और कुछ स्थानों पर पानी में गिरने का खतरा है। हालांकि, चतुराई से आईसीजी जहाजों ने जहाज के 40-50 मीटर के करीब पहुंचकर समुद्र के पानी और फोम का प्रभावी ढंग से छिड़काव कर रही है।

https://twitter.com/ANI/status/1398320744094830593?ref_src=twsrc%5Etfw
https://www.dailymotion.com/embed/video/x81kc1n

आईसीजी जहाजों द्वारा लगातार आग बुझाने के परिणामस्वरूप संकटग्रस्त पोत के आगे और मध्य भाग में आग कम हो गई है, लेकिन ऊपरी हिस्से के पीछे के भाग में जारी है। मदुरै से संचालित आईसीजी डोर्नियर विमान ने गुरुवार को इलाके की हवाई खोज की। कोई तेल रिसाव की सूचना नहीं मिली है।

संकटग्रस्त पोत एमवी एक्स-प्रेस पर्ल नाइट्रिक एसिड और अन्य खतरनाक आईएमडीजी कोड रसायनों के साथ 1,486 कंटेनर ले जा रहा था। अत्यधिक आग, कंटेनरों को नुकसान और मौजूदा खराब मौसम के कारण पोत एक तरफ झुक गया जिसके परिणामस्वरूप कंटेनर पानी में गिर गए।

यह भी पढ़ें
-

समुद्र के बीच दो जहाजों में लगी आग, 7 भारतीयों समेत 14 की मौत

आईसीजी जहाज वज्र द्वारा बुधवार को करीब 4,500 लीटर एएफएफएफ कंपाउंड और 450 किलोग्राम ड्राई केमिकल पाउडर श्रीलंका के अधिकारियों को सौंपा गया। प्रदूषण प्रतिक्रिया के लिए तत्काल सहायता के लिए कोच्चि, चेन्नई और तूतीकोरिन में आईसीजी संरचनाओं को स्टैंडबाय पर रखा गया है।

रक्षा मंत्रालय ने कहा, “आग पर काबू पाने के लिए समग्र प्रतिक्रिया अभियान को बढ़ाने के लिए श्रीलंकाई तटरक्षक बल और अन्य श्रीलंकाई अधिकारियों के साथ निरंतर समन्वय बनाए रखा जा रहा है।”

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81keki
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो