scriptपाकिस्तान में कोरोना का कहर, सिध में जुमे के दिन नमाज के समय 3 घंटे का ‘संपूर्ण लॉकडाउन’ | Corona havoc in Pakistan, 3 hours 'complete lockdown' during Namaz on Jumma in Sidh | Patrika News

पाकिस्तान में कोरोना का कहर, सिध में जुमे के दिन नमाज के समय 3 घंटे का ‘संपूर्ण लॉकडाउन’

locationनई दिल्लीPublished: Apr 03, 2020 07:36:20 am

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS
पाकिस्तान में कोरोना से अब तक 33 की मौत
पंजाब प्रांत में कोरोना के सबसे अधिक 914 केस
 

pakistan coronavirus

कराची। पाकिस्तान में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। इस बीच कोरोना को फैलने से रोकने के लिए पाकिस्तान में भी कदम उठाए जा रहे हैं।

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर शुक्रवार, 3 अप्रैल (जुमे) को दोपहर बारह बजे से लेकर अपराह्न तीन बजे तक संपूर्ण लॉकडाउन का फैसला किया है। सरकार ने जुमे की नमाज के मद्देनजर लोग मस्जिदों में इकट्ठे न हो सकें, इसके लिए यह फैसला किया गया है।

सोनिया गांधी के बयान पर जेपी नड्डा का पलटवार, पंजाब-राजस्थान में पीएम की घोषणा से पहले हुआ लॉकडाउन

पाकिस्तान में सिंध में सत्तारूढ़ पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की सरकार ने सबसे पहले लॉकडाउन का ऐलान किया था और इस पर सख्ती से अमल भी कराया। अधिकारियों ने कहा कि जुमे (3 अप्रैल) के दिन यह लॉकडाउन कर्फ्यू जैसा होगा। जरूरी चीजों की जो दुकानें लॉकडाउन में खुली रहती हैं, वे भी बंद रहेंगी।

पाकिस्तान में कोरोना से 33 की मौत

संघीय व राज्य सरकारों ने पिछले जुमे से पहले ही इस बात का ऐलान कर दिया था कि मजिस्दों में किसी भी नमाज में तीन से पांच से अधिक लोग नहीं होंगे। इस पर अमल भी कराया गया था। लेकिन, फिर भी कई जगहों पर लोग बड़ी संख्या में मस्जिदों में पहुंच गए थे। जिन मस्जिदों में इस आदेश पर अमल नहीं हुआ, उनके प्रबंधकों पर कार्रवाई भी की गई। हालांकि, बाद में इन पर दायर मामलों को हटा लिया गया था।

इसके बाद, अब लॉकडाउन में इस फैसले के साथ तीन अप्रैल को दूसरा जुमा पढ़ रहा है और अधिकारी इस बार कोई चांस नहीं लेना चाहते। एक अधिकारी ने सिंध की राजधानी कराची में संवाददाताओं से कहा कि उलेमा से कहा गया है कि वे मस्जिद के स्टॉफ के अलावा और किसी को भी मस्जिद में दाखिल नहीं होने दें। कोरोना के मद्देनजर एक-दूसरे से दूरी बनाना और घरों में रहना अनिवार्य है। नमाजें घरों में ही पढ़ीं जाएं।

बता दें कि पाकिस्तान में कोरोना से अब तक 33 की मौत हो चुकी है और 2378 लोग संक्रमित हैं। पाकिस्तान के पंजाब में सबसे अधिक 914 मामले सामने आए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो