भारत में Corona टीकाकरण अभियान की शुरुआत, भूटान के पीएम लोते शेरिंग ने प्रधानमंत्री मोदी को दी बधाई

HIGHLIGHTS

  • Corona Vaccination Campaign In India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना टीकाकरण अभियान को शुरू किया।
  • भूटान के प्रधानमंत्री लोते शेरिंग ( Nepal PM Lotte Tshering ) ने कोरोना टीकाकरण अभियान के शुभारंभ के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को बधाई दी।

By: Anil Kumar

Updated: 16 Jan 2021, 07:52 PM IST

थिंफू। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से निपटने के लिए भारत ने शनिवार को दुनिया के सबसे बड़े कोरोना टीकाकरण अभियान ( Corona Vaccination Campaign In India ) की शुरुआत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस टीकाकरण अभियान को शुरू किया। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत सरकार के सरहानीय और महत्वपूर्ण कदमों की तारीफ पहले ही विश्व स्वास्थ्य संगठन कर चुका है और अब टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने पर पड़ोसी मित्र देश भूटान ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की है।

भूटान के प्रधानमंत्री लोते शेरिंग ( Nepal PM Lotte Tshering ) ने कोरोना टीकाकरण अभियान के शुभारंभ के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को बधाई दी। उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा 'मैं आज देशव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान के शानदार लॉंच के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को बधाई देना चाहूंगा।'

कोरोना का दौर यादकर भावुक हुए PM Modi, कहा - वैक्सीन टीकाकरण अभियान का सभी को बेसब्री से इंतजार था

बता दें कि भारत में टीकाकरण अभियान की शुरुआत दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम है। भारत सरकार ने इस अभियान के तहत लाखों हेल्थवर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को सबसे पहले टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा है। पहले चरण में 3 करोड़ लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है।

हर दिन सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक लगेगा टीका

भूटान के पीएम शेरिंग ने ट्वीट करते हुए लिखा 'मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की जनता को आज शुरू हुए ऐतिहासिक राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिये बधाई देता हूं। उम्मीद है कि इससे वे सभी पीड़ाएं खत्म हो जाएंगी, जिन्हें महामारी के दौरान हमने सहा है।' उन्होंने वैक्सीन हासिल करने और वितरित करने के लिए भारत की खोज की सराहना की और कहा 'हम आपके स्वास्थ्य और भारत के लोगों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करते हैं।'

गर्भवती और दूध पिलाने वाली महिलाओं को नही लगेगी Corona Vaccine, सरकार ने लिया यह फैसला जानें इसके पीछे का कारण

बता दें कि देशभर के चिकित्सा केन्द्रों में 'कोविशील्ड' तथा 'कोवैक्सीन' टीके लगाए जा रहे हैं। लॉंच के दौरान सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कुल 3006 सत्र स्थल जुड़े हुए थे। हर केंद्र में 100 लाभार्थियों को टीका लगाया गया। सरकार की ओर से टीकाकरण का जो प्लान तैयार किया गया है, उसके अनुसार, नियमित टीकाकरण कार्यक्रमों के लिए निर्धारित दिनों को छोड़कर, यह अभियान प्रतिदिन सुबह 9 से शाम 5 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned