scriptCoronavirus: चीन से पाकिस्तानी नागरिकों को निकालने में इमरान खान असहाय! भारत कर सकता है विचार | Coronavirus: Imran Khan helpless in evacuating Pakistani citizens from China! India can consider | Patrika News

Coronavirus: चीन से पाकिस्तानी नागरिकों को निकालने में इमरान खान असहाय! भारत कर सकता है विचार

locationनई दिल्लीPublished: Feb 07, 2020 05:01:55 pm

Submitted by:

Anil Kumar

भारत ने पड़ोसी देश मालदीव ( Maldives ) के 7 नागरिकों को वुहान से एयरलिफ्ट ( Airlift ) किया
चीन में फंसे पाकिस्तानी नागरिक एयरलिफ्ट करने के लिए इमरान सरकार से गुहार लगा रहे हैं

coronavirus wuhan

Indian Citizen Airlifted from Wuhan (File Photo)

बीजिंग। चीन ( China ) में खतरनाक जानलेवा कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है और अब दुनिया के 31 देशों में ये वायरस फैल चुका है। साथ ही चीन में अब तक 636 लोगों की मौत हो चुकी है। यही कारण है कि दुनिया के तमाम देश चीन में रहने वाले अपने नागरिकों को एयरलिफ्ट ( Airlift ) कर रही है ताकि इस वायरस के संक्रमण से उन्हें बचाया जा सके।

हालांकि कई देश भी हैं जिन्होंने चीन से अपने नागरिकों को एयरलिफ्ट न करने का फैसला किया है। इनमें से एक पाकिस्तान भी है। लेकिन चीन में रह रहे पाकिस्तानी ( Pakistan Citizen ) लगातार अपने सरकार (इमरान सरकार) को कोस रहे हैं और भारत की तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) जिन्दाबाद के नारे लगा रहे हैं।

दुनिया के 31 देशों में Coronavirus ने पसारे पैर, जापान में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर हुई 61

ऐसे में भारत-पाकिस्तान के बीच रिश्तों में कड़वाहट के बावजूद अब विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि यदि पाकिस्तान की ओर से कोई आग्रह मिलता है तो चीन से पाकिस्तानी नागरिकों को निकालने पर विचार किया जाएगा।

बता दें कि विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार से एक पत्रकार ने पूछा था कि भारत उन पाकिस्तानी छात्रों की मदद करेगा जो चीन में फंसे हैं और ‘मोदी ज़िंदाबाद, मोदी ज़िंदाबाद’ के नारे लगा रहे हैं और कह रहे हैं कि पाकिस्तान सरकार उनकी मदद नहीं कर रही। इस पर गुरुवार को विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत की ओर से भविष्य में चीन से लोगों को निकालने के दौरान ऐसा कोई ‘आग्रह’ मिलता है तो उस पर भी विचार किया जाएगा।

मालदीव के नागरिकों को एयरलिफ्ट कर चुका है भारत

आपको बता दें कि बीते दिनों चीन से भारत ने अपने नागरिकों को एयरलिफ्ट करने के लिए अभियान चलाया। चीन में पढ़ने वाले छात्रों समेत अन्य 647 नागरिकों को एयर इंडिया की दो फ्लाइट्स के जरिए एयरलिफ्ट किया। इस दौरान भारत ने मानवीय आधार पर पड़ोसी देश मालदीव के 7 नागरिकों को वुहान से एयरलिफ्ट किया।

मालूम हो कि चीन में रहने वाले पाकिस्तानी नागरिकों का एक वीडियो सामने आया था, जिसमें वे लोग अपनी सरकार के खिलाफ नाराजगी जाहिर करते हुए भारत सरकार की तारिफ कर रहे थे।

वे लोग अर्ज कर रहे थे कि भारत सरकार की तरह उन्हें भी उनकी सरकार यहां से बाहर निकालें। पाकिस्तानी सरकार भारत सरकार से कुछ सीखने की नसीहत दे रहे थे कि कैसे मोदी सरकार अपने नागरिकों की चिंता करता है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो