China: उइगर मुस्लिम इलाके में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस, 101 नए मामले सामने आए

Highlights

  • मुस्लिम बहुल शिंजियांग में संक्रमण के 322 मामले पहले सामने आ चुके हैं।
  • 133 मामले बिना लक्षण वाले हैं और 9,121 लोग अभी चिकित्सीय पर्यवेक्षण में हैं।

By: Mohit Saxena

Updated: 29 Jul 2020, 08:12 PM IST

बीजिंग। चीन जहां दावा कर रहा है कि उसने प्रभावी तरीके से कोरोना संक्रमण पर काबू पा लिया है। वहीं देश में एक ही दिन में संक्रमण के 100 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बुधवार को बताया कि संक्रमण के 101 पुष्ट मामलों में से 98 मामले स्थानीय स्तर पर संक्रमित पाए गए हैं। वहीं तीन मामले विदेशी लोगों से जुड़े हुए हैं। यहां पर ज्यादातर मामले उइगर मुस्लिम इलाके के हैं।

आयोग की रिपोर्ट के अनुसार स्थानीय स्तर पर संक्रमण के 98 मामलों में से 89 मामले शिंजियांग उइगर क्षेत्र से हैं। वहीं लिआओनिंग प्रांत से आठ और एक मामला बीजिंग नगर निगम से मिले हैं।

आयोग के अनुसार सभी 89 मरीज क्षेत्रीय राजधानी उरुमकी से हैं। इनमें 43 मामले पहले के हैं। इनमें संक्रमण के कोई लक्षण नहीं थे। इसी क्षेत्र में बिना लक्षण वाले 15 नए मामले भी सामने आ चुके हैं। मंगलवार तक मुस्लिम बहुल शिंजियांग में संक्रमण के 322 मामले पहले सामने आ चुके हैं। 133 मामले बिना लक्षण वाले हैं और 9,121 लोग अभी चिकित्सीय पर्यवेक्षण में हैं।

चीन ने इसकी रोकथाम के लिए व्यापक स्तर पर जांच कराने में जुटा हुआ है। सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के अनुसार उत्तर पूर्व चीन के लिआओनिंग प्रांत के दालिआन में बीते सप्ताह समुद्री खाद्य पदार्थ प्रसंस्करण से जुड़ी कंपनी में कई संक्रमण पाए गए। इससे शहर में संक्रमण के 44 मामले सामने आए।

मंगलवार तक दालियान से मामले नौ शहरों में फैल गए। इनमें से एक मामला बीजिंग में भी है। चीन में अब तक संक्रमण के कुल मामले 84,060 हो गए हैं। इनमें 482 उपचाराधीन मरीज शामिल हैं। वहीं 25 की हालत गंभीर है।

Coronavirus in China coronavirus
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned