scriptMalaysia में बुधवार से कुछ लॉकडाउन प्रतिबंधों से मिलेगी राहत, नाइट क्लब और पब आदि रहेंगे बंद | Coronavirus: Malaysia to lift more lockdown restrictions from wednesday | Patrika News

Malaysia में बुधवार से कुछ लॉकडाउन प्रतिबंधों से मिलेगी राहत, नाइट क्लब और पब आदि रहेंगे बंद

locationनई दिल्लीPublished: Jun 07, 2020 04:00:46 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

मलेशिया सरकार ( Government of Malaysia ) ने भी एक बडा़ फैसला लेते हुए कुछ लॉकडाउन प्रतिबंधों ( Lockdown Restrictions ) को बुधवार से हटाने का फैसला किया है।

malaysia

Malaysia to lift more lockdown restrictions from wednesday

कुआलालंपुर। कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है और इससे बचने के लिए लॉकडाउन या कर्फ्यू ( Lockdown or Curfew ) जैसे उपाय लागू किए गए है। लेकिन गिरती अर्थव्यवस्था ( Economy ) के मद्देनजर अब तमाम देश धीरे-धीरे लॉकडाउन प्रतिबंध ( Lockdown Restriction ) या कर्फ्यू में ढील दे रहे हैं। इसी कड़ी में मलेशिया सरकार ( Government of Malaysia ) ने भी एक बडा़ फैसला लेते हुए लॉकडाउन प्रतिबंधों को हटाने का फैसला किया है।

अब मलेशियाई लोगों को बुधवार से अंतरराज्यीय यात्रा करने, सैलून में अपने बाल कटवाने और बाजारों में जाने की अनुमति दी जाएगी, क्योंकि अधिक से अधिक लॉकडाउन प्रतिबंधों को हटा ( coronavirus lockdown restrictions lifted ) लिया जाएगा।

Malaysia: पूर्व पीएम महाथिर मोहम्मद पार्टी से बर्खास्त, संंसद में विपक्ष का साथ देने का आरोप

अगस्त के अंत तक रहेंगे कुछ प्रतिबंध

प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासिन ( Prime Minister Muhyiddin Yassin ) ने रविवार को कहा कि देश में बुधवार से अधिक से अधिक आर्थिक क्षेत्र फिर से खुलेंगे, स्कूल और धार्मिक गतिविधियां धीरे-धीरे फिर से शुरू होंगी और लोग लगभग तीन महीने के लॉकडाउन के बाद घरेलू छुट्टियों के लिए यात्रा कर सकेंगे।

हालांकि उन्होंने ये साफ किया कि कुछ प्रतिबंध अगस्त के अंत तक जारी रहेंगे, जब तक कि देश में कोरोना की रिकवरी दर में कमी नहीं आती है। अभी पूरे देश में नाइट क्लब, पब, कराओके पार्लर ( karaoke parlors ), थीम पार्क और रिफ्लेक्सोलॉजी सेंटर ( reflexology centers ) बंद रहेंगे। इलके अलावा खेल या जिनमें लोगों का संपर्क हो जैसे फुटबॉल और मुक्केबाज़ी और सामूहिक समूहों से जुड़ी गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ucayg

मलेशिया में अब तक 117 की मौत

आपको बता दें कि मलेशिया में कोरोना वायरस ( coronavirus In malaysia ) की चपेट में आने से अब तक 117 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 8332 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। पूरू दुनिया की बात करें तो कोरोना वायरस से 69 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि चार लाख के करीब लोगों की जान जा चुकी है।

गौरतलब है कि कोरोना के बढ़ते मामले की बीच मलेशिया सरकार ने बीते 10 मई को लॉकडाउन ( Lockdown ) की सीमा बढ़ाने की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासिन ने देश के नाम संबोधन में कहा था कि अगले 9 जून तक यानी चार सप्ताह का लॉकडाउन लागू रहेगा।

Coronavirus के कारण पंजाब में फँसे 180 नागरिकों को मलेशिया से लेने आया विशेष विमान

पीएम ने कहा था कि लॉकडाउन के दौरान मलेशिया की सीमाएं, स्कूल बंद रहेंगे, हालांकि कुछ आर्थिक गतिविधियां सशर्त जारी खुली रहेंगी। इसके अलावा सरकार ने उन परिवारों को भी सीमित अंतरराज्यीय यात्रा की अनुमति दी थी, जो ईद अल-फितर समारोह से पहले एक-दूसरे से दूर रह गए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो