scriptचीन का काला चिट्ठा सामने लाने में जुटा अमरीका, कोरोना वायरस को बताया एक षड्यंत्र | coronavirus originated in China says Mike Pompeo | Patrika News
एशिया

चीन का काला चिट्ठा सामने लाने में जुटा अमरीका, कोरोना वायरस को बताया एक षड्यंत्र

Highlights

विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (Mike pompeo) ने बेन शापिरो शो के दौरान चीन पर आरोप लगाए।
विदेश मंत्री ने कहा कि जिम्मेदार पक्षों की जवाबदेही तय करनी होगी।

नई दिल्लीApr 25, 2020 / 03:26 pm

Mohit Saxena

Donald trump and shi jinping
वाशिंगटन। अमरीका (America) अब दूसरे देशों को चीन के खिलाफ खड़ा करने की तैयारी कर रहा है। कोरोना वायरस (coronavirus) से हुए नुकसान को लेकर अमरीका तिलमिलाया हुआ है। वह दूसरे देशों को यह समझाने की कोशिश में जुट गया है कि चीन ही इस महामारी की मुख्य जड़ है। वुहान से फैला कोरोना वायरस चीन का षड्यंत्र है। अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (Mike pompeo) ने बेन शापिरो शो में शुक्रवार को कहा कि चीन को दिसंबर 2019 से वायरस के बारे में पता था। उन्होंने कहा कि हमें अमरीका में हुई मौतों और यहां जिस तरह के आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ रहा है, उसके लिए जिम्मेदार पक्षों की जवाबदेही तय करनी होगी।
नेशनल टेलीविजन पर साउथ अफ्रीका के राष्‍ट्रपति का उड़ा मजाक, मास्क पहनने में छूटा पसीना

वैश्विक आर्थिक व्यवस्था तबाह हो गई

पोम्पियो ने कहा कि वैश्विक आर्थिक व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। उन्होंने कहा कि वे कूटनीतिक तौर पर वे दुनियाभर के देशों से बात कर रहे हैं। अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए सही कदम उठाने की कोशिश कर रहे हैं। यह सुनिश्चित करने में मदद कर रहे हैं कि सही समय आने पर अंतरराष्ट्रीय यात्राएं शुरू की जा सकें ताकि वैश्विक व्यापार शुरू हो सके।
चीन को थी जानकारी

पोम्पियो ने कहा कि वे उन देशों के साथ मिलकर काम करने की कोशिश में जुटे हुए हैं जो उन्हें समझा सकें। उन्होनें दावा किया कि इस वायरस की उत्पत्ति चीन के वुहान में हुई और चीन की सरकार को इसके बारे में दिसंबर 2019 में पता चल गया था। यही नहीं, चीन विश्व स्वास्थ्य संगठन के अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य नियमों का पालन करने में भी विफल रहा और उसके बाद इस सब को छिपाने के लिए उन्होंने बहुत कुछ किया।
वुहान में इस वायरस की प्रयोगशाला है

उन्होंने आरोप लगाया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन भी इस महामारी से रक्षा करने में असफल रहा है। इस बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने एनपीआर को दिए साक्षात्कार में कहा कि वायरस कहां से आया यह बताने की जिम्मेदारी चीन की है। लेकिन वुहान में एक प्रयोगशाला है जहां इस तरह के वायरस पर प्रयोग होते रहते हैं। पूरी दुनिया यह जानना चाहती है कि क्या यह वहां से निकला या दुर्घटनावश निकला है।

Home / world / Asia / चीन का काला चिट्ठा सामने लाने में जुटा अमरीका, कोरोना वायरस को बताया एक षड्यंत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो