scriptयूएई के क्राउन प्रिंस रविवार को पहुंचेंगे पाकिस्तान, 43 हजार करोड़ वित्तीय मदद का कर सकते हैं ऐलान | Crown Prince of UAE will reach pakistan on Sunday | Patrika News

यूएई के क्राउन प्रिंस रविवार को पहुंचेंगे पाकिस्तान, 43 हजार करोड़ वित्तीय मदद का कर सकते हैं ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Jan 05, 2019 09:12:49 pm

Submitted by:

Patrika Desk

संयुक्त अरब अमीरात के क्राउन प्रिंस शेख मुहम्मद बिन जायेद अल नाहयान रविवार को पाकिस्तान पहुंच रहे हैं।

इस्लामाबादः संयुक्त अरब अमीरात के क्राउन प्रिंस शेख मुहम्मद बिन जायेद अल नाहयान रविवार को पाकिस्तान पहुंच रहे हैं। यूएई के क्राउन प्रिंस के दौरे को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते हो सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त अरब अमीरात बदहाल पाकिस्तान की आर्थिक मदद का ऐलान कर सकता है। बताया जा रहा है कि क्राउन प्रिंस शेख मुहम्मद बिन जायेद पाक को 6.2 अरब डॉलर (करीब 43 हजार करोड़ रुपये) की वित्तीय की घोषणा की जा सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, मदद की शर्ते गुरुवार की शाम ही तय कर ली गई थी। यह मदद सऊदी अरब द्वारा दिए गए पैकेज जैसा ही है।

पाकिस्तान और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने पाकिस्तान की भुगतान जरूरतों को पूरा करने के लिए 6.2 अरब डॉलर के समर्थन पैकेज को अंतिम रूप दे रहे हैं। पाकिस्तान के एक अखबार के अनुसार, इस पैकेज में 3 अरब डॉलर के नकद जमा के अलावा 3.2 अरब डॉलर कीमत की तेल आपूर्ति का विलंबित भुगतान शामिल है। उम्मीद है कि इसकी घोषणा क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान अपने पाकिस्तान दौरे के दौरान करेंगे, जो रविवार से शुरू हो रही है।

पाकिस्तान के एक अधिकारी ने कहा कि इस पैकेज से पाकिस्तान को दोनों देशों से तेल और गैस के आयात में 7.9 अरब डॉलर की बचत होगी, जोकि देश के सालाना तेल आयात का 60 फीसदी से अधिक है। पाकिस्तान सालाना 12-13 अरब डॉलर का कच्चा तेल आयात करता है। इसमें यूएई से 3.2 अरब डॉलर और सऊदी अरब से 3.2 अरब डॉलर के विलंबित भुगतान के अलावा अंतर्राष्ट्रीय इस्लामिक व्यापार वित्त निगम (आईटीएफसी) से लगभग 1.5 बिलियन डॉलर का व्यापार वित्त शामिल है। अधिकारी ने कहा कि यूएई और सऊदी अरब से आईटीएफएस की व्यापार वित्त समेत करीब 14 अरब डॉलर की मदद मिलेगी, जिसमें दोनों देशों द्वारा 3-3 अरब डॉलर की नकद जमा मदद भी शामिल है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो