बांग्लादेश में Cyclone Amphan ने ली 12 लोगों की जान

HIGHLIGHTS

  • बांग्लादेश के सात तटीय जिलों में अम्फान ( Cyclone Amphan ) की वजह से कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई है
  • बांग्लादेश के मौसम विभाग ( Meteorological Department ) के हवाले से बताया कि चक्रवात के उत्तर-उत्तरपूर्वी दिशा में आगे बढ़ने और धीरे-धीरे कमजोर होने की संभावना है

 

By: Anil Kumar

Published: 21 May 2020, 04:41 PM IST

ढाका। एक ओर पूरी दुनिया कोरोना महामारी ( Coronavirus Epidemic ) के कहर से जूझ रही है, वहीं चक्रवात अम्फान ( Cyclone Amphan ) भारत, बांग्लादेश में कहर बनकर टूटा है। चक्रवात अम्फान ने भारत में अभी तक 70 से अधिक लोगों की जान ले ली है, वहीं बांग्लादेश ( Cyclone Amphan In Bangladesh ) में भी 12 लोगों की मौत हो गई है।

बांग्लादेश के अधिकारियों ने गुरुवार को बताया है कि देश के सात तटीय जिलों में अम्फान की वजह से कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई है। बीडी न्यूज24 ने बांग्लादेश के मौसम विभाग के हवाले से बताया कि चक्रवात के उत्तर-उत्तरपूर्वी दिशा में आगे बढ़ने और धीरे-धीरे कमजोर होने की संभावना है।

Weather Alert: आज इन राज्यों में Amphan का खतरा! जानिए दिल्ली-NCR में कैसा रहेगा मौसम?

पड़ोसी देश के तटीय जिले पटुखाली, सतखिरा, पीरोजपुर, भोला और बरगुना में लोगों की तूफान से मौत हुई हैं। मौसम कार्यालय के निदेशक शम्सुद्दीन अहमद ने कहा कि मौसम कार्यालय ने समुद्री बंदरगाहों को बड़े खतरे के संकेतों को कम करने और खास सतर्कता बरतने को कहा है। इसके साथ ही उन्हें स्थानीय सतर्कता संकेत संख्या तीन को अपनाने का निर्देश दिया गया।

वहीं, बुधवार को मोंगला और पेरा की समुद्री बंदरगाहों को बड़े खतरे के मद्देनजर संकेत नंबर 10 का पालन करने की सलाह दी गई, जबकि चैटोग्राम और कॉक्स बाजार बंदरगाहों को खतरे के संकेत नंबर नौ को जारी रखने की सलाह दी गई, क्योंकि अम्फान ने तट को छू लिया है। तटीय जिलों के निचले इलाकों और उनके अपतटीय द्वीपों के पास बड़ी लहरें देखी गई। यहां 10 से 15 फीट ऊंची लहरें उठीं।

भारत में 70 से अधिक की मौत

चक्रवात अम्फान ने भारत में भी भारी तबाही मचाई है। खासकर पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अम्फान का प्रभाव सबसे अधिक देखने को मिला है। दोनों ही राज्यों में सैकड़ों पेड़ उखड़ गए और कई दीवारें गिरी हैं। इस तूफान की वजह से अलग-अलग घटनाओं में बंगाल में 72 लोगों की मौत हो चुकी है।

चक्रवात अम्फान के पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश में हटिया द्वीप के बीच तट से टकराने के बाद तटीय क्षेत्रों में भारी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, पंश्चिम बंगाल तट पर अम्फान के पहुंचने के दौरान चक्रवात के केंद्र में हवा की गति 160-170 किमी प्रति घंटे थी और इस तूफान के केंद्र का व्यास 30 किमी का था।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned