scriptपाकिस्तान में यहां धड़ल्ले से बिक रहे खतरनाक हथियार, कभी लादेन भी इस मार्केट का था कायल | Dangerous weapon sold out in Pakistan market, Laden was also big fan | Patrika News

पाकिस्तान में यहां धड़ल्ले से बिक रहे खतरनाक हथियार, कभी लादेन भी इस मार्केट का था कायल

Published: Jan 04, 2019 12:37:54 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

यहां पर रिवॉल्‍वर, राइफल, स्‍नाइपर राइफल से लेकर एके 47 और रॉकेट लॉन्‍चर तक खुलेआम बिकता है

weapon

पाकिस्तान में यहां धड़ल्ले से बिक रहे खतरानाक हथियार, कभी लादेन भी इस मार्केट का था कायल

लाहौर।पाकिस्तान का ऐसा क्षेत्र सामने आया है जहां खुलेआम हथियार बनाने का कारखाना चल रहा है। यह कारखाना सरकार की नाक नीचे चल है। गौरतलब है कि पाकिस्तान की सेना इसका संरक्षण कर रही है। यहां पर धड़ल्ले से हथियारों को बेचा जा रहा हैै। बताया जाता है कि 1980 के दशक में तालिबान का सरगना ओसामा बिन लादेन के लिए भी यहां की मार्किट बेहद खास थी। वह यहां से भारी मात्रा में हथियारों की खरीद करता था। यहां पर रिवॉल्‍वर, राइफल, स्‍नाइपर राइफल से लेकर एके 47 और रॉकेट लॉन्‍चर तक खुलेआम बिकता है। इसके अलावा यहां पर इटालियन राइफल, रशियन कलाकोव, अमेरिकन म्‍यूजेलाइट, 9एमएम हैंडगन भी आसानी से ले सकते हैं।
सरकारी संरक्षण तक प्राप्‍त है

दरअसल, यह जगह पाकिस्‍तान के खैबरपास इलाके के दारा आदमखेल में स्थित है। हैरानी होगी कि यहां पर चल रहे इस कारोबार को सरकारी संरक्षण तक प्राप्‍त है। इससे भी ज्‍यादा हैरानी की बात ये है कि यहां के लोगों की आजीविका का ये सबसे बड़ा जरिया है। इससे भी बड़ी बात ये है कि यहां पर इस कारोबार में बच्‍चों से लेकर बड़े तक सब शामिल हैं।
संवेदनशील इलाकों में गिनती

खैबरपास से की पहाडि़यां पार कर यह इलाका काफी संवेदनशील इलाकों में गिना जाता है। यहां पर पाकिस्‍तान सेना की गार्जियन यूनिट का हैडक्‍वार्टर भी है। इस पूरे इलाके में सैकड़ों दुकानें हैं जहां पर आपको एक से बढ़कर एक हथियार शॉकेस में टंगा हुआ दिखाई दे जाएगा। हर तरह के ऑटोमैटिक वैपन को जांचने के लिए यहां पर बाकायदा शूटिंग रेंज भी बनी है जो यहां पर तैनात फोर्स की देखरेख में रहती है। यहां से आप किसी भी तरह के हथियार को चलाकर देख सकते हैं। यहां पर रोजाना गोलियों की आवाजें आना बेहद आम बात है। यहां की हर दुकान पर सैकड़ों हथियार बाकायदा पैक तरीके से हिफाजत के साथ रखे जाते हैं।
दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी अवैध हथियार मार्किट

यहां की मार्किट दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी अवैध हथियार मार्किट है। यहां के कारीगर हथियारों को बनाने में इतने दक्ष हैं कि आप असली और नकली में कोई फर्क नहीं कर सकेंगे। यहां तक की इन कारीगरों की बनाया हर हथियार किसी मल्‍टीनेशनल कंपनी के हथियार की बराबर ही खरा उतरता है। यहां की यह मार्किट काफी पुरानी है और हथियार माफिया समेत आतंकियों की पसंदीदा मार्किट भी है। यहां के बनाए हथियार कई जगहों पर कहर बरपा रहे हैं।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो